Bihar News: बिहार में सरकारी स्कूल की छात्रा के सैनिटरी नैपकिन (Sanitary Napkin) के सवाल पर जवाब देकर बिहार महिला विकास निगम (Bihar Women Development Corporation )की प्रबंध निदेशक और IAS अधिकारी हरजोत कौर (IAS Harjot Kaur) बुरी तरह फंस गईं. उनका बयान वायरल होने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने संज्ञान लेते हुए कार्रवाई की बात कही तो वहीं राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने भी IAS से छात्राओं को दी गई टिप्पणियों के लिए लिखित स्पष्टीकरण मांगा. हालांकि, हरजोत कौर ने लिखित तौर पर माफी मांग ली है.


छात्रा ने कहा-"मैंने ऐसा क्या मांग लिया था?"


आईएएस अधिकारी से सवाल पूछने वाली छात्रा रिया कुमारी ने कहा कि-"मेरा सवाल सैनिटरी पैड को लेकर था जो कोई गलत नहीं था. ये कोई बड़ी चीज नहीं हैं, मैं खरीद सकती हूं, लेकिन कई लड़कियां जो झुग्गी-झोपड़ियों में रहती हैं और वे उन्हें वहन नहीं कर सकती हैं. इसलिए, मैंने सिर्फ अपने लिए ही नहीं बल्कि सभी लड़कियों के लिए सवाल पूछा था. हम वहां अपनी चिंता रखने के लिए गए थे, लड़ने के लिए नहीं."


हरजोत कौर ने कहा-"मेरा इरादा अपमानित करने का नहीं था"


आईएएस अधिकारी हरजोत कौर भामरा ने पटना की इस घटना, जहां उन्होंने एक स्कूली छात्रा से सैनिटरी नैपकिन के सवाल के बदले पूछा था कि "क्या उसे सैनिटरी नैपकिन चाहिए या कंडोम चाहिए."


सोशल मीडिया पर इस बयान से जुड़ा वीडियो वायरल होने के बाद महिला आयोग ने संज्ञान लिया और हरजोत कौर से स्पष्टीकरण मांगा, जिस पर हरजोत कौर ने लिखित तौर पर माफी मांगी और कहा कि- अगर मेरी बातों से किसी लड़की की भावनाओं को ठेस पहुंची हो तो मैं खेद प्रकट करती हूं. मेरा इरादा किसी को अपमानित करने या किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का नहीं था. 


पटना में स्कूली छात्राओं के सवाल का अटपटा दिया जवाब


कौर पटना में आयोजित एक कार्यक्रम में स्कूली छात्राओं के सवालों का जवाब दे रही थीं. एक छात्रा ने उनसे फ्री सैनिटरी पैड उपलब्ध कराए जाने को लेकर सवाल पूछा था. हरजोत कौर ने छात्रा के सवाल का जवाब देते हुए कहा- "आप लोगों की इस मांग का कोई अंत है? 20 और 30 रुपये का पैड भी दे सकते हैं. कल को जींस पैंट भी दे सकते हैं. परसों कहेंगे कि जूते क्यों नहीं दे सकते हैं? अंत में जब परिवार नियोजन की बात आएगी तो कंडोम भी मुफ्त में देना पड़ेगा."


हरजोत ने छात्रा से कहा-"तो, पाकिस्तान चली जाओ"


हरजोत कौर ने आगे कहा- ये जो सोच है कि-"सरकार 20 रुपये या 30 रुपये नहीं दे सकती, ये गलत है." सरकार बहुत कुछ दे रही है. जब छात्रा ने कहा कि सरकार वोट लेने के लिए आती है इस पर हरजोत कौर ने कहा कि-"मत दो तुम वोट. पाकिस्तान चली जाओ."


हरजोत कौर के पाकिस्तान वाले बयान पर छात्रा ने कहा कि "मैं भारतीय हूं. मैं पाकिस्तान क्यों जाऊं? "


सीएम नीतीश ने लिया संज्ञान


आईएएस अधिकारी हरजोत कौर के बयान पर सीएम नीतीश कुमार ने भी संज्ञान लिया और कहा- "हरजोत कौर ने ऐसा कुछ बोल दिया है जिससे महिलाओं, छात्राओं को बुरा लगा है. मैंने मामले की पूरी जानकारी ली है. अगर कुछ भी गलत होगा तो कार्रवाई की जाएगी. इस पर हमारी नजर है."


ये भी पढ़ें:

Rajasthan Political Crisis: कांग्रेस अध्‍यक्ष की रेस से बाहर हुए अशोक गहलोत, क्‍या बने रहेंगे सीएम? 48 घंटे के अंदर सोनिया गांधी करेंगी किस्‍मत का फैसला


UP Politics: अखिलेश यादव ने साधा निशाना तो मायावती ने किया तीखा पलटवार, पूछा- क्या यही है सपा का अंबेडकर प्रेम?