नई दिल्लीः क्या बिहार की राजनीति में बन रहे हैं नए समीकरण? यह सवाल उठना इस वजह से शुरू हुआ क्योंकि पहले कांग्रेसी सांसद अखिलेश सिंह द्वारा कही गई बात सामने आई, जिसमें उन्होंने कहा था कि रामविलास पासवान कांग्रेस के संपर्क में हैं, तो अब आरजेडी सांसद मनोज झा ने कहा कि हर चुनाव नए समीकरण की संभावनाओं को लेकर आता है.


चुनाव नए राजनैतिक समीकरण की संभावना खोलता है- मनोज झा


आरजेडी सांसद मनोज झा ने अखिलेश सिंह की बात पर कहा, "फिलहाल अखिलेश सिंह ने क्या कहा है, वह अभी साफ नहीं है लेकिन रामविलास पासवान को पहली बार संसद भेजने में आरजेडी का भी योगदान रहा था. ऐसे में हर चुनाव एक नए राजनीतिक समीकरण की संभावना को खोलता है. फिलहाल क्या रामविलास पासवान एनडीए को छोड़ेंगे या नहीं छोड़ेंगे यह तो उनकी राय होगी लेकिन राजनीति में नए समीकरण बनते और बिगड़ते रहते हैं."


मुद्दों पर सहमति बनना जरूरी


आरजेडी का कहना है कि कांग्रेस और आरजेडी सालों से एक साथ हैं. आरजेडी ने कांग्रेस के अर्श से फर्श तक का सफर देखा है, लेकिन फिर भी दोनों पार्टियां एक साथ रही हैं. रही बात अन्य दलों के साथ आने की तो उसमें भी कोई अड़चन नहीं है, क्योंकि अगर मुद्दों पर सहमति बन जाती है तो बाकी सारी बातें आराम से तय हो सकती हैं, फिर चाहे सीट बंटवारे की बात क्यों ना हो.


चिराग एनडीए गठबंधन से खुश नहीं है!!- मनोज झा


आरजेडी सांसद मनोज झा ने कहा कि रामविलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी में क्या चल रहा है, यह तो पासवान जी बेहतर जानते होंगे. हालांकि उन्होंने दावा किया कि चिराग पासवान नाराज लग रहे हैं.


आरजेडी सांसद ने कहा, "कुछ दिनों से एलजीपी के अध्यक्ष चिराग पासवान के जो बयान और जानकारियां सामने आई हैं, उससे तो लगता है कि वह नाराज चल रहे हैं. ऐसे में क्या राजनीतिक समीकरण बनते हैं यह तो एक बार स्थिति स्पष्ट होने के बाद ही साफ होगा."


पासवान से संपर्क में कांग्रेस?


इससे पहले जानकारी सामने आई थी कि कांग्रेसी सांसद अखिलेश सिंह ने बिहार के नेताओं के साथ कांग्रेस आलाकमान की बैठक के दौरान यह जानकारी साझा की थी कि रामविलास पासवान कांग्रेस के संपर्क में हैं और बिहार चुनावों को लेकर चर्चा जारी है.


ये भी पढ़ें

Parliament's Monsoon session: कोरोना काल में कैसे बुलाया जाए संसद का सत्र, चर्चा शुरू

धर्म चक्र दिवस: पीएम मोदी बोले- भगवान बुद्ध के आदर्शों से मिल सकता है दुनिया के सामने आ रही चुनौतियों का समाधान