नई दिल्ली: देश की दो बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां आज से बड़ी सेल शुरू करने जा रही हैं. कोरोना वायरस फैलने के बाद यह पहला अवसर है जब ये कंपनियां इस तरह की सेल शुरू कर रही हैं.  अमेजन इसके लिए अमेजन प्राइम डे सेल (Amazon Prime Day Sale) लेकर आई है जो दो दिन चलेगी. वहीं  फ्लिपकार्ट बिग सेविंग डेज सेल (Flipkart Big Saving Days sale) शुरू कर रही है जो 10 अगस्त तक चलेगी.


इन कंपनियों को अब आपसी मुकाबले के साथ ही रिलायंस के जियोमार्ट से भी टक्कर लेनी होगी, क्योंकि जियोमार्ट ने बाजार में उतरने के बाद हाल ही में 200 शहरों में ग्रोसरी डिलिवरी सर्विस की शुरू कर दी है.  प्राइम डे सेल में अमेजन डिस्काउंट, कैशबैक ऑफर और नई लॉन्चिंग सहित कई सुविधा देने जा रही है.


कोरोना के बीच सेफ्टी का विशेष ध्यान


कोरोना महामारी के बीच शुरू हो रही सेल में हाईजीन और सेफ्टी का विशेष ध्यान रखा जाएगा. अमेजन ने इसके लिए वर्चुअल ऑपरेशन रूम्स बनाएं हैं. अमेजन के कर्मचारी देश के अलग-अलग हिस्सों से एक साथ इन वर्चुअल ऑपरेशन रूम्स में काम करेंगे. इसके साथ ही कंपनी ने डिमांड को पूरा करने के लिए अपने पैकर्स, सॉर्टर्स और डिलिवरीमैन की पूरी टीम तैयार की है.


अमेजन ने खोले 10 नए सेंटर


अमेजन इस सेल की तैयारी लंबे समय से कर रही थी. कस्टमर्स की डिमांड को पूरा करने के लिए अमेजन ने कुछ समय में 10 फुलफिलमेंट सेंटर खोले हैं. साथ ही कंपनी ने 50 हजार अस्थाई कर्मचारियों की भर्ती की है. इसके साथ ही कंपनी कंटेनमेंट जोन और रेड जोन पर लगातार नजर रख रही है, जिससे कोरोना के संक्रमण के हिसाब से स्ट्रैटजी को बदला जा सके.


 यह भी पढ़ें-


भारी बारिश से मुंबई बेहाल: पीएम मोदी ने CM उद्धव ठाकरे से की बात, हरसंभव मदद का दिया भरोसा


जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने दिया इस्तीफा