Congress Bharat Jodo Yatra: भारी बर्फबारी के बीच सोमवार (30 जनवरी) को कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के समापन समारोह का आयोजन हुआ. ‘शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम’ में हुए इस समारोह में विपक्ष के तमाम नेता मौजूद रहे. इस दौरान पार्टी के अध्यक्ष ने भी यात्रा को लेकर अपने विचारों को सबके सामने रखा और बीजेपी पर भी जमकर निशाना साधा. उन्होंने यह भी बताया कि पहले सभी लोग घबराए हुए थे क्योंकि इस यात्रा में राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से कश्मीर तक पैदल चलने का फैसला लिया था. 


मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि इस यात्रा का फासला देख वह खुद भी डरे हुए थे लेकिन वह बढ़ते गए और खुद ब खुद हिम्मत आती चली गई. उन्होंने राहुल गांधी को इस यात्रा के पूरा होने पर बधाई दी. कहा कि कश्मीर के लोग सबसे ज्याद उदार है, ये कश्मीरियत की बड़ी देन है. भारत जोड़ो यात्रा किसी चुनाव जीतने के लिए कभी नहीं निकली. यात्रा नफरत के खिलाफ निकाली, बीजेपी और आरएसएस के खिलाफ निकाली थी. 


'हवा में ही उड़ते हैं मोदी और शाह'


खरगे ने कहा कि पीएम मोदी और अमित शाह केवल हवा में उड़ते हैं. आरएसएस और बीजेपी के लोग इस देश में अमीर को अमीर और गरीब को गरीब बनाना चाहते हैं. हम इसके खिलाफ लड़ेंगे. जिस कश्मीर को हम जन्नत कहते हैं उसको उन्होंने यूटी बनाय, लेकिन कश्मीर को राज्य बनाने में हम पूरी ताकत लगाएंगे. कांग्रेस नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलने का काम करेगी. 


प्रियंका और महबूबा मुफ्ती ने क्या कहा?


इसके अलावा प्रियंका गांधी ने कहा, 'मेरा भाई कन्याकुमारी से 4-5 महीने तक पैदल चला. वह जहां भी जाते, लोग उनके साथ निकल पड़ते हैं. आखिर क्यों? क्योंकि अभी भी देश के लोगों में देश के लिए, इसकी जमीन के लिए, विविधता के लिए एक जुनून है. वहीं, महबूबा मुफ्ती ने कहा कि "राहुल, तुमने कहा था कि तुम कश्मीर में अपने घर आ गए हो. यह तुम्हारा घर है. मुझे उम्मीद है कि गोडसे की विचारधारा ने जम्मू-कश्मीर से जो छीन लिया, वह वापस मिल जाएगा'. 


ये भी पढ़ें: 


Bharat Jodo Yatra: भारत जोड़ो यात्रा के फिनाले में एकजुट विपक्ष, महबूबा बोलीं- राहुल ये तुम्हारा घर, उमर ने कहा- इसकी जरूरत थी