COVID-19 : कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड ने आज घोषणा की कि कोरोना की इंट्रानेजल वैक्सीन iNCOVACC (BBV154) को जल्द ही बूस्टर खुराक के रूप में देश में शुरू किया जाएगा. कंपनी के मुताबिक इसे जनवरी के चौथे हफ्ते में शुरू किया जाएगा. इस महीने की शुरुआत में भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन iNCOVACC® को बूस्टर खुराक के उपयोग के लिए सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) से मंजूरी मिली थी.


iNCOVACC कोरोना की पहली इंट्रानेजल वैक्सीन है, जिसे प्राथमिक 2 डोज और बूस्टर खुराक के रूप में अनुमोदन मिला हुआ है. जल्द ही ये नेसल वैक्सीन CoWin पर उपलब्ध होगी. जहां प्राइवेट अस्पताल में इसके लिए 800 की कीमत देनी होगी वहीं भारत सरकार और राज्य सरकारों को अस्पतालों में 325 रुपये देने होंगे. 


भारत में 14 जगहों हो चुका है ट्रायल


इंट्रानेजल वैक्सीन का पूरे भारत में 14 जगहों पर 3100 सब्जेक्ट में सेफ्टी, प्रतिरक्षण क्षमता के लिए फेस 3 ट्रायल किए गए. वहीं इंट्रानेजल वैक्सीन का पूरे भारत में 9 जगहों पर 875 लोगों पर बूस्टर डोज का ट्रायल किया गया था. इस बूस्टर डोज ट्रायल में ये इंट्रानेजल वैक्सीन उन लोगों को दी गई जिन्होंने पहले दो वैक्सीन कोई और ली थी जैसे कोवैक्सीन (Covaxin)या कोविशील्ड (covishield). ट्रायल में पाया गया की iNCOVACC प्राप्तकर्ताओं ने Mucosal IgA एंटीबॉडी स्तरों में यानी लार में मापा गए महत्वपूर्ण स्तरों का प्रदर्शन किया. अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक में म्यूकोसल आईजीए एंटीबॉडी संक्रमण और ट्रांसमिशन को कम करने में फायदा कर सकते हैं.


भारत बायोटेक की इन राज्यों में बड़ी मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी 


भारतीय कंपनी भारत बायोटेक ने iNCOVACC® को वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी, सेंट लुइस के साथ साझेदारी में विकसित किया गया था, जिसने रिकॉम्बिनेंट एडिनोवायरल वेक्टर्ड कंस्ट्रक्शन को डिजाइन और विकसित किया था और प्रभावकारिता के लिए प्रीक्लिनिकल स्टडीज में मूल्यांकन किया था. iNCOVACC को 2-8 डिग्री सेल्सियस पर स्टोरेज और डिस्ट्रीब्यूशन के स्टोर किया जा सकता है. भारत बायोटेक ने पूरे भारत में संचालन के साथ गुजरात, कर्नाटक, महाराष्ट्र और तेलंगाना सहित पूरे भारत में कई साइटों पर बड़ी मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी तैयार की है.


ये भी पढ़े : यूपी में OBC आरक्षण के बिना निकाय चुनाव कराने के आदेश पर घमासान, सीएम योगी से लेकर अखिलेश यादव और मायावती तक किसने क्या कहा?