Bharat Biotech Covaxin: भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोरोना वैक्सीन (Covid Vaccine) को वैक्सीन (Covaxin) बच्चों में पूरी तरह सुरक्षित और कारगर है. वहीं इसे बच्चों में कोई गंभीर साइड इफेक्ट भी नहीं है. मेडिकल जर्नल द लांसेट (The Lancet) में भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोरोना वैक्सीन (Covid Vaccine) का बच्चों में हुए क्लीनिकल ट्रायल के नतीजों के पियर रिव्यू से ये बात पता चली है. कोवैक्सीन बच्चों और बड़ों दोनों में सुरक्षित और कारगर है. वहीं सभी के लिए एक ही वैक्सीन है. 


द लांसेट में छपी पियर रिव्यू के मुताबिक भारत बायोटेक ने 2-18 साल के आयु वर्ग के स्वस्थ बच्चों और किशोरों में सुरक्षा, रिएक्टोजेंसिटी और इम्युनोजेनेसिटी का मूल्यांकन करने के लिए फेस 2 और 3 ओपन-लेबल और मल्टीसेंटर ट्रायल किया था. ये क्लिनिकल ट्रायल जून 2021 से सितंबर 2021 के बीच हुआ था जिसमें इस आयु वर्ग में बाल सेफ्टी, सुरक्षा, कम रिएक्टोजेंसिटी और मजबूत इम्युनोजेनेसिटी दिखाई थी.


कोवैक्सीन का नहीं है कोई भी गंभीर इफेक्ट
स्टडी में, कोई गंभीर एडवर्स इफेक्ट घटना की सूचना नहीं मिली थी. इस क्लिनिकल ट्रायल में कुल 374 ऐडवर्स इफेक्ट की सूचना मिली थी और अधिकांश घटनाएं प्रकृति में हल्की थीं और 1 दिन के भीतर हल हो गईं, जिसमें इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द सबसे अधिक सूचित प्रतिकूल घटना थी. इसका डेटा अक्टूबर 2021 के दौरान सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (सीडीएससीओ) को प्रस्तुत किया गया था जिसके 6-18 वर्ष की आयु के बच्चों में आपातकालीन उपयोग के लिए इसे मंजूरी मिली थी. 


रेडी टू यूज वैक्सीन है कोवैक्सीन
कोवैक्सीन 2 से 18 साल के आयु वर्ग में डेटा उत्पन्न करने वाले दुनिया के पहले COVID-19 टीकों में से एक है. कोवैक्सीन का बड़े पैमाने पर अध्ययन और प्रकाशन किया गया है. कोवैक्सीन उत्पाद विकास के सभी पहलुओं को 14 प्रकाशनों के साथ बड़े पैमाने पर प्रकाशित किया गया है.  COVAXIN को विशिष्ट रूप से तैयार किया गया है ताकि वयस्कों और बच्चों को समान खुराक दी जा सके.


COVAXIN एक रेडी-टू-यूज़ लिक्विड वैक्सीन है, जिसे 2-8 डिग्री सेल्सियस पर स्टोर किया जाता है, जिसमें 12 महीने की शेल्फ लाइफ और मल्टी-डोज वायरल पॉलिसी होती है. उसी टीके का उपयोग प्राथमिक टीकाकरण के लिए और बूस्टर खुराक टीकाकरण के लिए भी किया जा सकता है.


भारत बायोटेक और आईसीएमआर ने मिलकर बनाई है कोवैक्सीन
भारत बायोटेक(Bharat Biotech) ने आईसीएमआर (ICMR) एनआईवी के मिल कर कोरोना की वैक्सीन तैयार की है जिसका 30 हजार से ज्यादा लोगों पर क्लिनिकल ट्रायल हुआ है और पिछले साल जनवरी 2021 में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (Drug Controller General of India) ने मंजूरी दी थी. वहीं इस वैक्सीन को डब्ल्यूएचओ (WHO) का EUL भी मिल चुका है.




Agnipath Protest: 'अग्निपथ पर अग्निकांड', अबतक 2 की मौत, बिहार में डिप्टी सीएम और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष के घर पर अटैक...एक क्लिक में जानें सब 


Agnipath Protest: जानिए वो 5 मुद्दे, जब सड़कों पर फूटा लोगों का गुस्सा, मोदी सरकार को झेलना पड़ा भारी विरोध