Bhagwant Mann Oath Ceremony Live: 'मैं भगवंत मान...' पंजाब में पहली बार बनी आम आदमी पार्टी की सरकार

Punjab CM Bhagwant Mann Swearing-in Live: आज पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बन गई है. आज भगत सिंह के गांव में भगवंत मान ने राज्य के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है.

ABP Live Last Updated: 16 Mar 2022 01:31 PM
10 मार्च 2022 का दिन सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा- भगवंत मान

पंजाब के इतिहास में 10 मार्च 2022 का दिन सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा. यहां आने वाले लोगों को बहुत इंतजार करना पड़ा, लेकिन हमारी सरकार आज से ही काम करना शुरू कर देगी. इस दौरान भगवंत मान ने शेर कहा, हुकुमत वो ही करता है जिसका दिलों पर राज होता है, वरना यूं तो गली के मुर्गो के सर पे भी ताज होता है. भगवंत मान ने अपना भाषण 'इंकलाब जिंदाबाद' का नारा लगाकर किया.

शिक्षा, हेल्थ, विकास को लेकर काम करेंगे- भगवंत मान

भगवंत मान ने कहा- हम राज्य में शिक्षा, हेल्थ, विकास को लेकर काम करेंगे. हम देश की धरती से प्यार करते हैं और इसको मां का दर्जा देते हैं. अब एक-एक व्यक्ति को साथ देना होगा. जैसे लोग दिल्ली में स्कूल देखने आते हैं, वैसे ही यहां भी लोग स्कूल देखने आएंगे. यहां भी अस्पतालों में लोग फोटो क्लिक कराएंगे.

शपथग्रहण में आए सभी लोगों का आभार- भगवंत मान

मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद भगवंत मान ने कहा कि जो लड़ाई आजादी को लेकर भगत सिंह ने लड़ी थी, वही लड़ाई आम आदमी पार्टी लड़ रही है. शपथग्रहण में आए सभी लोगों का आभार. भगत सिंह को इस बात की चिंता नहीं थी कि देश आजाद कैसे होगा. उन्हें फिक्र थी की देश आजाद होने के बाद कैसा होगा.

पंजाब के नए मुख्यमंत्री बने भगवंत मान

मैं भगवंत मान.... आज पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बन गई है. आज भगत सिंह के गांव में भगवंत मान ने राज्य के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है. भगवंत मान को राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने शपथ दिलाई. इस दौरान समारोह में आप संयोजक अरविंद केजरीवाल और पार्टी के अन्य बड़े नेता भी मौजूद रहे.

कुछ ही पलों में शुरू होगा शपथग्रहण समारोह

मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के लिए भगवंत मान समारोह में पहुंच गए हैं. भगवंत मान के साथ आप संयोजक अरविंद केजरीवाल भी मौजूद हैं. अब कुछ ही पलों में शपथग्रहण समारोह शुरू होने वाला है.

अभी समारोह में नहीं पहुंचे केजरीवाल और भगवंत मान

शपथ ग्रहण में आम आदमी पार्टी के तमाम छोटे-बड़े नेता जुट गए हैं, लेकिन अभी तक भगवंत मान, अरविंद केजरीवाल और राज्यपाल नहीं पहुंचे हैं. बताया जा रहा है कि मौसम खराब होने की वजह से इन नेताओं के हैलिकॉप्टर्स को उड़ने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा था.

हिमाचल और हरियाणा में भुनाने की कोशिश करें पंजाब की जीत- संजय सिंह

भगवंत मान के शपथ ग्रहण समारोह में आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कहा है कि पंजाब की जीत को हम अब हिमाचल और हरियाणा में भुनाने की कोशिश करेंगे. उन्होंने कहा कि अब आम आदमी पार्टी को जनता का पूरा समर्थन मिल रही है. हमारी पार्टी पर जनता का विश्वास बढ़ गया है.

आप सांसद संजय सिंह समारोह स्थल पहुंचे

भगवंत मान के शपथ ग्रहण समारोह में आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह पहुंच गए हैं. शपथ ग्रहण समारोह कुछ देर में होगा. 

पारंपरिक बसंती पगड़ी पहने पहुंचे लोग

स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह के इस गांव में आप के मनोनीत मुख्यमंत्री भगवंत मान के शपथ ग्रहण समारोह से पहले महिलाओं और बुजुर्गों सहित हजारों की संख्या में लोग पारंपरिक बसंती पगड़ी और स्टोल पहनकर बुधवार सुबह एकत्र होना शुरू हो गए. अधिकारियों को पंजाब के 18वें मुख्यमंत्री की शपथ के लिए करीब 4,00,000 दर्शकों के इकट्ठा होने की उम्मीद है.

शपथ ग्रहण समारोह के लिए तैयारियां पूरी

खटकर कलां: पंजाब में मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. समारोह में पहुंचे पंजाबी गायक गुरदास मान ने कहा- "जो नई सरकार आम आदमी पार्टी की बनी है, उसमें लगता भी है कि सभी आम आदमी हैं. पार्टी आम है परन्तु विचार खास हैं. पंजाब खुशहाल हो, सुख शांति हो."

मान के बेटा और बेटी भी होंगे शपथग्रहण समारोह में शामिल

भगवंत मान के शपथ ग्रहण समारोह में उनके बेटा और बेटी भी शामिल होंगे. दोनों लोग कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अमेरिका से आ रहे हैं. साथ ही भगवंत मान की मां और बहन भी शपथ ग्रहण समारोह की साक्षी बनेंगी.

अखिलेश यादव ने दी भगवंत मान को बधाई

समाजवादी पार्टी के चीफ और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट करके भगवंत मान को बधाई दी है. अखिलेश यादव ने ट्वीट किया- पंजाब के नव निर्वाचित मुख्यमंत्री भगवंत मान जी को शपथ समारोह के लिए अनंत बधाई और शुभकामनाएँ! आशा है उनके कुशल नेतृत्व में पंजाब में तरक़्क़ी, भाईचारे और नये नज़रिये की फसल ख़ूब लहलहाएगी.

सुरक्षा व्यवस्था के पुख़्ता इंतजाम

पंजाब में मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह के लिए तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. सुरक्षा व्यवस्था के पुख़्ता इंतजाम किए गए हैं. भगवंत मान आज खटकर कलां में पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.





मेगा इवेंट पर दो करोड़ रुपए से अधिक हुए खर्च
कहा जा रहा है कि सरकार ने इस शपथ ग्रहण समारोह के लिए दो करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च कर दिए हैं. कार्यक्रम में लोगों को लाने ले जाने के लिए दो हजार सरकारी बसों को तैनात किया गया है, साथ ही पंजाब में आज यानी बुधवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है.
मनीष सिसोदिया ने कहा कि सच हो रहा सपना

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मान को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पंजाब के भगवंत मान को बहुत-बहुत बधाई. अरविंद केजरीवाल जी ने 10 साल पहले ईमानदार राजनीति और लोगों की तरक़्क़ी के लिए काम करने वाली सरकार देने का सपना लेकर देखा था और आम आदमी पार्टी की नींव रखी थी. आज पंजाब में भी वही सपना सच हो रहा है.

आज पंजाब के तीन करोड़ लोग शपथ लेंगे- राघव चडढ़ा

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता राघव चड्ढा ने ट्वीट किया है- आज पंजाब के इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन है, क्योंकि 3 करोड़ पंजाबियों को एक साथ मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई जाएगी. भगवंत मान इस भ्रष्ट व्यवस्था को बदलने और शहीद-ए-आजम भगत सिंह और बाबासाहेब अम्बेडकर के सपनों को पूरा करने की शपथ लेंगे.

आज पूरा पंजाब इकठ्ठा होकर एक खुशहाल पंजाब बनाने की शपथ लेगा- केजरीवाल

भगवंत मान के सीएम पद की शपथ लेने से पहले आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करके कहा है- ''आज पंजाब के लिए बहुत बड़ा दिन है. नई उम्मीद की इस सुनहरी सुबह में आज पूरा पंजाब इकठ्ठा होकर एक खुशहाल पंजाब बनाने की शपथ लेगा. उस ऐतिहासिक पल का साक्षी बनने के लिए मैं भी शहीद भगत सिंह के पैतृक गांव खटकड़ कलां के लिए रवाना हो गया हूं.''

सूरज की सुनहरी किरण आज एक नया सवेरा लेकर आई- भगवंत मान

शपथग्रहण से ठीक पहले भगवंत मान ने ट्वीट किया है- ''सूरज की सुनहरी किरण आज एक नया सवेरा लेकर आई है. शहीद भगत सिंह और बाबा साहब के सपनों को साकार करने के लिए आज पूरा पंजाब खटकड़ कलां में शपथ लेगा. शहीद भगत सिंह जी की सोच पर पहरा देने के लिए मैं उनके पैतृक गांव खटकड़ कलां के लिए रवाना हो रहा हूं.''





शपथग्रहण के लिए बनाए गए तीन मंच

शपथग्रहण के लिए तीन मंच बनाये गए हैं. मुख्यमंच पर राज्यपाल और भगवंत मान होंगे. शपथग्रहण भी इसी मंच पर होगा. मुख्य मंच की दाहिनी तरफ जो मंच बना है, उसपर पंजाब के सभी नवनिर्वाचित विधायक बैठेंगे और मुख्य मंच की बायीं तहफ एक छोटा मंच बना है, इस पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरवीवाल अपनी पूरी कैबिनेट के साथ बैठेंगे. 15 से 20 मिनट का ये पूरा कार्यक्रम होगा. शपथग्रहण के बाद भगवंत मान 5 मिनट की एक स्पीच भी देंगे.

भगत सिंह मेमोरियल के सामने तैयारियां पूरी

शपथ ग्रहण ग्रहण समारोह के लिए गांव में बने भगत सिंह मेमोरियल के सामने तैयारियां पूरी हो चुकी हैंतीन बड़े स्टेज लगाये गये हैं. मुख्य स्टेज शपथ ग्रहण के लिये तैयार किया गया है, जबकि मुख्य स्टेज के दोनों तरफ़ लगे स्टेज में से एक तरफ़ नवनिर्वाचित विधायक होंगे और दूसरी तरफ़ आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत पार्टी के सभी सांसददिल्ली के मंत्री और बाक़ी बड़े नेता बैठेंगे. जानकारी के मुताबिक़ भगवंत मान अकेले शपथ लेंगे जबकि बाक़ी मंत्रीमंडल को बाद में शपथ दिलायी जायेगी.

भगवंत मान ने राज्य के लोगों को शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया

भगवंत मान ने राज्य के लोगों को शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया है. मान ने लोगों से बड़ी संख्या में समारोह में शामिल होने की अपील करते हुए पुरुषों से उस दिन विशेष रूप से 'बसंती' (पीली) पगड़ी और महिलाओं को पीला 'दुपट्टा' (शॉल) पहन कर आने का भी आग्रह किया. शपथ ग्रहण समारोह नवांशहर जिले के महान स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह के पैतृक गांव खटकर कलां में आयोजित होगा. मान ने लोगों से उस पंजाब का निर्माण करने का भी आग्रह कियाजिसका भगत सिंह ने सपना देखा था.

पंजाब पुलिस के 10 हजार जवान होंगे तैनात

मान के शपथ ग्रहण के कार्यक्रम में हेलीपैड और 25 हजार गाड़ियों की पार्किंग का इंतजाम भी किया है. कार्यक्रम में कोई उपद्रव ना हो इसलिए चप्पे-चप्पे पर पंजाब पुलिस के 10 हजार जवानों को तैनात किया गया है.

दोपहर 12.30 बजे होगा शपथ ग्रहण

मान के शपथग्रहण के लिए दोपहर 12.30 बजे का वक्त मुकर्रर है. इस कार्यक्रम में पूरे पंजाब से तीन लाख लोगों के जुटने का दावा किया गया है. मान ने खासकर पुरुषों से बसंती पगड़ी और महिलाओं को बसंती दुपट्टा पहन कर आने की अपील की है.

बैकग्राउंड

Bhagwant Mann Swearing-in Live: पंजाब के लिए आज बड़ा दिन है. पंजाब को आज नया मुखिया मिल गया है. विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत के बाद आज भगवंत मान ने पंजाब के 17वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली है. भगवंत मान ने राज्य के लोगों को शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया था. मान ने लोगों से बड़ी संख्या में समारोह में शामिल होने की अपील करते हुए पुरुषों से उस दिन विशेष रूप से 'बसंती' (पीली) पगड़ी और महिलाओं को पीला 'दुपट्टा' (शॉल) पहन कर आने का भी आग्रह किया था. शपथ ग्रहण समारोह नवांशहर जिले के महान स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह के पैतृक गांव खटकर कलां में आयोजित होगा. मान ने लोगों से उस पंजाब का निर्माण करने का भी आग्रह कियाजिसका भगत सिंह ने सपना देखा था.


भगवंत मान ने एक वीडियो साझा करते हुए कहा, “मैं ही नहींपंजाब के तीन करोड़ लोग भी मेरे साथ शपथ लेंगे. हमें मिलकर भगत सिंह के सपनों को पूरा करना है और हम उनकी सोच को 16 मार्च को अमल में लाएंगे.“आम आदमी पार्टी के नेता ने कहा, “मैं अकेला मुख्यमंत्री नहीं बना हूं. आप सब मुख्यमंत्री बन गए हैं. अब आपकी अपनी सरकार होगी.’’उन्होंने राज्य के लोगों से वीडियो में अपील करते हुए कहा, “मैं अपने भाइयों और दोस्तों से उस दिन बसंती रंग की पगड़ी और बहनों से बसंती रंग का दुपट्टा पहनने का आग्रह करता हूं. हम उस दिन खटकर कलां को 'बसंतीरंग में बदल देंगे.’’


आप ने 92 सीटें जीतकर हासिल किया प्रचंड बहुमत


आम आदमी पार्टी ने 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा में 92 सीट जीतकर प्रचंड बहुमत हासिल किया है. शपथ ग्रहण ग्रहण समारोह के लिए गांव में बने भगत सिंह मेमोरियल के सामने तैयारियां पूरी हो चुकी हैंतीन बड़े स्टेज लगाये गये हैं. मुख्य स्टेज शपथ ग्रहण के लिये तैयार किया गया है, जबकि मुख्य स्टेज के दोनों तरफ़ लगे स्टेज में से एक तरफ़ नवनिर्वाचित विधायक होंगे और दूसरी तरफ़ आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत पार्टी के सभी सांसददिल्ली के मंत्री और बाक़ी बड़े नेता बैठेंगे. जानकारी के मुताबिक़ भगवंत मान अकेले शपथ लेंगे जबकि बाक़ी मंत्रीमंडल को बाद में शपथ दिलायी जायेगी.


भगत सिंह के गांव में होगा भव्य कार्यक्रम


सूत्रों से मिली जानकरी के मुताबिक़, दिल्ली की ही तरह पंजाब में भी शपथ ग्रहण समारोह के लिये पार्टी ने किसी अन्य राज्य के मुख्यमंत्री और किसी बड़े नेता को आमंत्रित नहीं किया है. समारोह में सिर्फ़ पार्टी के नेता कार्यकर्ता और आम जनता रहेगी. शपथ ग्रहण समारोह के लिये 40 एकड़ ज़मीन पर एक बड़ा पंडाल तैयार किया गया है, जिसके अंदर क़रीबन 50 हज़ार से ज़्यादा लोगों के बैठने का इंतज़ाम रहेगाजबकि बाक़ी लोग खुले मैदान से इस समारोह को देख सकेंगे. इस समारोह के लिये पूरे 125 एकड़ ज़मीन को ख़ासतौर पर तैयार किया गया हैसंभावना है कि क़रीबन 3 लाख से ज़्यादा लोग इस समारोह में शामिल हो सकते हैइसलिये तैयरियां भी उसी हिसाब से की गयी हैं. सुरक्षा के लिये भी क़रीबन 10 हज़ार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती रहेगीहैलीपैड के लिये भी जगह तैयार की गयी हैपंडाल से बाहर मैदान में खड़े लोग पूरे समारोह को नज़दीक से देख सकें, इसके लिये कुछ बड़ी LED स्क्रीन भी लगायी गई है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.