Best PM In India: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नता नरेंद्र मोदी देश के 15वें प्रधानमंत्री हैं. मोदी से पहले इस पद पर 14 राजनेता रह चुके हैं. पंडित जवाहर लाल नेहरू इस पद पर पहले और सबसे अधिक समय तक रहे प्रधानमंत्री (Prime Ministers of India) थे. वहीं, उनकी बेटी इंदिरा गांधी और फिर अटल बिहारी वाजपेई इस पद पर सबसे ज्‍यादा बार चुने गए.


2014 से मोदी प्रधानमंत्री हैं, जिनकी अगुवाई में बीजेपी ने 2019 का भी लोकसभा चुनाव लड़ा और पिछली बार से भी बड़े बहुमत से सत्‍ता में लौटी. आगामी 2024 का चुनाव भी नरेंद्र मोदी की अगुवाई में लड़ा जाएगा. 2024 के चुनाव में अब केवल एक साल से कुछ ज्यादा का समय बचा है. ऐसे में तमाम राजनीतिक दल तैयारियों में जुटे हैं, खासकर बीजेपी (BJP) मिशन मोड में है. इस बीच प्रधानमंत्री पद पर रह चुके चेहरों को लेकर इंडिया टुडे सी वोटर ने एक सर्वे किया है, जिसमें लोगों से यह जानने की कोशिश की गई है कि कौन देश का बेहतर प्रधानमंत्री रहा.


सर्वे में 47% लोगों ने मोदी को बेहतर पीएम माना
इस सर्वे में नरेंद्र मोदी, अटल बिहारी वाजपेई, इंदिरा गांधी और मनमोहन सिंह के नाम पर लोगों से जवाब मांगे गए. इसके बाद सर्वे एजेंसी ने सर्वे का परिणाम जारी किया. जो परिणाम आया, वो बेहद चौंकाने वाला है. सर्वे एजेंसी का दावा है कि उनके सवाल का हजारों लोगों ने जवाब दिया, और उनमें से 47% ने नरेंद्र मोदी को सबसे बेहतर प्रधानमंत्री माना. इसके बाद 16% ने अटल बिहारी वाजपेई को बेहतर प्रधानमंत्री माना.


इंदिरा को 12% लोगों ने माना बेहतर प्रधानमंत्री 
इंडिया टुडे सी वोटर के सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस की दिवंगत नेता इंदिरा गांधी को 12% लोगों ने बेहतर प्रधानमंत्री माना. वहीं, मोदी से पहले प्रधानमंत्री रहे डॉ. मनमोहन सिंह को केवल 8% लोगों ने बेहतर प्रधानमंत्री माना है. बता दें कि गैर-कांग्रेसी दलों से केवल अटल बिहारी वाजपेई और नरेंद्र मोदी ही इतने लंबे टर्म तक प्रधानमंत्री पद पर रहे हैं. यदि मोदी 2024 में भी प्रधानमंत्री बनते हैं तो वह इंदिरा गांधी की बराबरी कर लेंगे.


देश में प्रधानमंत्री पद पर सबसे कम अवधि तक रहने वाले राजनेता का नाम लिया जाए तो वह गुलजारी लाल नंदा हैं. नंदा भारत के पहले कार्यवाहक प्रधानमंत्री भी थे और 13 दिनों तक पद पर रहे थे.


देश में अब तक रहे 15 प्रधानमंत्री 
भारत की लोकतांत्रिक व्‍यवस्‍था के अनुसार, प्रधानमंत्री लोकसभा (निचले सदन) में बहुमत प्राप्त दल का नेता होता है. हमारे प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू थे. आजादी मिलने वाले वर्ष 1947 से लेकर 2022 तक भारत ने 15 प्रधानमंत्री देखे हैं.


यह भी पढ़ें: अगर आज हुए चुनाव तो 3 राज्यों में कांग्रेस को होगा जबरदस्त फायदा, 4 में बीजेपी बनाएगी बढ़त, जानें सर्वे का आंकड़ा