Bengluru Rains: कर्नाटक में भारी बारिश के चलते राजधानी बेंगलुरु स्थित केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-2 के एक हिस्से में पानी का रिसाव होने लगा. टर्मिनल 2 के बैगेज क्लेम एरिया के पास छत से बारिश का पानी टपक रहा था, जिसके चलते कई उड़ानों को डायवर्ट किया गया.

  


केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का संचालन करने वाली बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (बीआईएएल) ने एक बयान में कहा कि बेंगलुरु हवाई अड्डे पर बीती 9 मई, 2024 की शाम को थोड़े समय के भीतर बहुत भारी बारिश हुई, जिसके चलते टर्मिनल में बारिश का पानी छत से रिसने लगा, जिससे कन्वेयर बेल्ट के पास एक गड्ढा बन गया. फिलहाल, यात्रियों को असुविधा से बचने के लिए हाउसकीपिंग स्टाफ ने इसे साफ कर दिया. अधिकारियों का कहना है कि हमें अपने यात्रियों को हुई असुविधा के लिए खेद है.


5000 करोड़ खर्च कर बना था बेंगलुरु एयरपोर्ट का नया टर्मिनल


केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-2 को 5000 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया था और इसका उद्घाटन 11 नवंबर, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 को बेंगलुरु की गार्डन सिटी की तरह जाना जाने लगा है. टर्मिनल-2 को यूनेस्को की ओर से 'दुनिया के सबसे खूबसूरत हवाई अड्डों' में से एक के रूप में मान्यता दी गई थी.


हालांकि, इससे पहले प्रिक्स वर्सेल्स 2023 टर्मिनल, जिसने 15 जनवरी, 2023 को घरेलू परिचालन शुरू किया था, इसके उद्घाटन के कुछ ही महीनों बाद पानी के रिसाव की मामला सामने आया था. टर्मिनल-2 पर अंतर्राष्ट्रीय उड़ान संचालन 12 सितंबर को शुरू हुआ था.


भारी बारिश के चलते 17 उड़ानें की गईं डायवर्ट





बेंगलुरु अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (बीआईएएल) के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि ‘भारी बारिश के साथ तेज हवाएं चलने से रात 9:35 बजे से 10:30 बजे के बीच हवाई अड्डे पर विमान उतर नहीं पाए, जिसके कारण कई उड़ानों का मार्ग बदलना पड़ा है. उन्होंने बताया कि गुरुवार रात भारी बारिश के कारण बेंगलुरु जाने वाली 17 उड़ानों को चेन्नई की ओर भेजा गया. जिसमें 13 घरेलू उड़ानें, तीन अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें और एक अंतरराष्ट्रीय कार्गो उड़ान को डायवर्ट किया गया है.




बेंगलुरू से जाने वाली उड़ानों को चेन्नई किया डायवर्ट


बीआईएएल के एक प्रवक्ता ने कहा कि, बेंगलुरु से चेन्नई के लिए डायवर्ट की गई घरेलू उड़ानों में इंडिगो की चार (पुणे, कोलकाता, लखनऊ और मदुरै से) और एयर इंडिया एक्सप्रेस (हैदराबाद, लखनऊ, मुंबई और रांची से) की चार-चार उड़ानें शामिल थीं, साथ ही दिल्ली और हैदराबाद से एयर इंडिया की दो उड़ानें भी शामिल थीं. इसके अलावा दिल्ली से विस्तारा की उड़ान, पुणे से अकासा एयर की उड़ान और जामनगर से स्टार एयर की उड़ान शामिल थी.


बेंगलुरु से चेन्नई के लिए डायवर्ट की गई तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानें थीं. जिसमें सिंगापुर एयरलाइंस (एसक्यू 510), अबू धाबी से एतिहाद (ईवाई 238) और एम्स्टर्डम से केएलएम उड़ान (केएल-879) है, जिनका रूट बदला गया.


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग से खरगे को लगा झटका, ECI ने खारिज किए मिसमैनेजमेंट और वोटिंग डेटा जारी करने में देरी के आरोप