कर्नाटक में पर्पल लाइन मेट्रो का विस्तार हुआ है. मैसूर रोड पर विस्तारित पर्पल लाइन मेट्रो का उद्घाटन रविवार को सीएम बसवराज बोम्मई और केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने किया. बेंगलुरु में इस मेट्रो का विस्तार नम्मा मेट्रो परियोजना के दूसरे तरण के तहत 7.53 किलोमीटर लंबी लाइन बनाई गई है.


इस लंबी लाइन में कुल छह मेट्रो स्टेशन नायंदहल्ली, आर आर नगर, ज्ञानभारती, पट्टांगेरे, केंगेरी बस टर्मिनल और केंगेरी होंगे. इस परियोजना के विस्तार से अब कैंगरी से मैसूर रोड की दूरी महज 15 मिनट में तय हो जाएगी. सभी पर्पल लाइन की मेट्रो  बैयप्पनहल्ली से केंगेरी तक केवल पीक ऑवर्स (सुबह 8 से 11 बजे और शाम 4.30 से शाम 7.30 बजे) के दौरान चलेंगी.


बेंगलुरु मेट्रो रेल निगम लिमिटेड को अनुमान है कि इससे करीब हर दिन 75,000 लोग यात्रा का लाभ लेंगे. निगम के मुताबिक इसके लिए BMRCL ने अवसंरचना पर 1560 करोड़ और भूमि के कब्जे पर 360 करोड़ रुपये खर्च किए हैं.


सबसे व्यस्त मेट्रो नेटवर्क


पर्पल लाइन मेट्रो के विस्तार के उद्धघाटन पर पहुंचे केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि मुंबई और दिल्ली के बाद बेंगलुरु देश का सबसे वयस्त मेट्रो नेटवर्क है. उन्होंने बताया कि बेंगलुरु में मेट्रो की शुरूआत 2006 में हुई थी, जहां पहले चरण में 42.3 किमी है.


सभी बड़ी परियोजना की निगरानी करेंगे सीएम


उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने कहा कि उन्होंने बेंगलुरु में सभी बड़ी परियोजना की प्रगति की व्यक्तिगत रूप से निगरानी करने का निर्णय लिया है. सीएम बोम्मई ने कहा कि अगले 20 दिनों मेरे कार्यालय में बेंगलुरू शहर की विभिन्न परियोजनाओं पर एक डैशबोर्ड तैयार हो जाएगा जो आए दिन अपडेट होगा. मैं दिन का पहला वर्किंग ऑवर इन बड़ी परियोजनाओ पर समर्पित करूंगा.


कितने की होगी यात्रा


इस विस्तारित मेट्रो लाइन पर एक यात्री को बैयप्पनहल्ली और कैंगरी के बीच यात्रा करने कि लिए लगभग 56 रुपये का शुल्क देना होगा.


यह भी पढ़ें:


रेलवे ने जारी किया 58 वन्दे भारत ट्रेनों का टेंडर, 2024 तक देश में चलेंगी 102 वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें


पंजाब में नहीं सुलझ रहा कांग्रेस का झगड़ा, अब कैप्टन अमरिंदर सिंह के चेहरे पर चुनाव लड़ने के मुद्दे पर विवाद शुरू