PM Modi Ramlala Pran Pratishtha: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे. पीएम मोदी ने प्राण प्रतिष्ठा से पहले 12 जनवरी से 11 दिनों का कठिन अनुष्ठान किया है. इस दौरान वे फर्श पर कंबल ओढ़कर सो रहे हैं और पूरे दिन में सिर्फ नारियल पानी पीया. इतना ही नहीं पीएम मोदी ने इन दिनों अलग अलग राज्यों का दौरा किया और वहां के मंदिरों में पूजा अर्चना की. 


पीएम मोदी ने 11 दिन के अनुष्ठान के दौरान करीब 20000 किलोमीटर की यात्रा की. पीएम मोदी का अनुष्ठान 12 जनवरी को शुरू हुआ था, इस दिन वे दिल्ली से नासिक पहुंचे थे. पीएम मोदी प्राण प्रतिष्ठा से एक दिन पहले 21 जनवरी को तमिलनाडु दौरे से नई दिल्ली लौटे. वे यहां से आज 10.30 बजे अयोध्या पहुंचेंगे और प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे.


पीएम ने कब कहां का दौरा किया ?


12 जनवरी को पीएम मोदी नासिक पहुंचे. यहां पीएम ने कालाराम मंदिर में दर्शन और पूजा अर्चना की. उन्होंने रामकुंड में भी पूजा अर्चना की. यहां पीएम मोदी ने स्वामी विवेकानन्द की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की. 


16 जनवरी को पीएम आंध्रप्रदेश के दौरे पर पहुंचे. यहां उन्होंने लेपाक्षी स्थित वीरभद्र मंदिर में पूजा और दर्शन किए. 


17 जनवरी को पीएम मोदी केरल के दौरे पर पहुंचे. यहां पीएम मोदी ने गुरुवयूर मंदिर में दर्शन और पूजा-अर्चना की. इसके बाद पीएम मोदी ने त्रिप्रयार में श्री रामास्वामी मंदिर में दर्शन और पूजा-अर्चना की. 


19 जनवरी को पीएम मोदी तमिलनाडु के दौरे पर पहुंचे. यहां पीएम मोदी ने प्रमुख मंदिरों में दर्शन और पूजा की. पीएम मोदी सबसे पहले रामेश्वरम पहुंचे. इसके बाद पीएम ने रंगनाथस्वामी मंदिर तिरुचिरापल्ली में पूजा अर्चना की. पीएम यहां श्री रामकृष्ण मठ में रुके. 21 जनवरी को उन्होंने अरिचल मुनई में दर्शन और पूजा की. इसके बाद कोतांडरम स्वामी मंदिर में दर्शन और पूजा की थी. 


कठिन अनुष्ठान का किया पालन

पीएम मोदी ने खुद ट्वीट कर बताया था कि वे प्राण प्रतिष्ठा से पहले 11 दिन का अनुष्ठान कर रहे हैं. पीएम मोदी ने यम-नियम अनुष्ठान का पालन किया. यम-नियम का पालन करना बेहद कठिन माना जाता है. इन कठिन नियमों का पालन करने के साथ-साथ प्रधानमंत्री ने अपने सरकारी कामों को भी किया. अनुष्ठान के लिए पीएम ने वित्र ग्रंथों में निर्धारित कई प्रथाओं का पालन किया. वे फर्श पर कंबल ओढ़कर सोए और नारियल पानी पीकर रहे. इसके अलावा पीएम ने गौ-पूजा की और हर रोज गाय को चारा खिलाया. उन्होंने हर रोज विभिन्न प्रकार के 'दान' भी किए, जिसमें 'अन्नदान', और कपड़े देना आदि शामिल है.