BBC Documentary Row: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और 2002 दंगों पर बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री ‘इंडिया: द मोदी क्वेश्चन’ पर विवाद थम नहीं रहा. खबर है कि इस डॉक्यूड्रामा का दूसरा एपिसोड भी रिलीज हो गया है और टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने इसे अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर भी किया है. इस डॉक्यूमेंट्री को लेकर देश के साथ-साथ ब्रिटेन में भी बवाल हो रहा है और इसे भारत में तो बैन तक किया गया है.


महुआ मोइत्रा ने बुधवार (25 जनवरी) को ट्विटर पर इसका लिंक शेयर करते हुए लिखा, “ये रहा दूसरा एपिसोड (बफरिंग डिले के साथ) जब वो इसे हटा देंगे तो इसका दूसरा लिंक पोस्ट किया जाएगा.” इससे पहले भी उन्होंने इस डॉक्यूमेंट्री का लिंक शेयर किया था. इसके अलावा टीएमसी के दूसरे नेता डेरेक ओ ब्रायन भी इसका लिंक शेयर कर चुके हैं.


सरकार ने लगाया बैन


खास बात ये है कि सरकार ने इस डॉक्यूमेंट्री पर बैन लगा दिया है और किसी भी सोशल मीडिया और यूट्यूब पर ब्लॉक कर रखा है. इसको विदेश मंत्रालय ने भी खारिज कर दिया और कहा कि ये दुष्प्रचार का माध्यम है. इसके अलावा, विपक्षी दल के नई नेता सरकार की तरफ से इसकी रोक का जमकर विरोध कर रहे हैं.






जेएनयू में स्क्रीनिंग पर विवाद


दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में भी इस डॉक्यूमेंट्री पर जमकर विवाद हो रहा है. इसकी स्क्रीनिंग पर विवाद की खबरें सभी के सामने हैं. जेएनयू के छात्रों ने आरोप लगाया कि डॉक्यूमेंट्री को देखने से रोकने के लिए पथराव किया गया था. इसके अलावा विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसे देखने से रोकने के लिए बिजली तक काट दी थी.  


ये भी पढ़ें: JNU और हैदराबाद में हुआ बवाल, अब कोलकाता में BBC डॉक्यूमेंट्री की ओपन स्क्रीनिंग का एलान