Bathinda Military Station Updates: पंजाब के बठिंडा में सैन्य ठिकाने पर बुधवार (12 अप्रैल) सुबह हुई गोलीबारी में चार सैनिकों की मौत हो गई. बठिंडा मिलिट्री स्टेशन फायरिंग मामले में एफआईआर (FIR) के अनुसार चार जवान अपनी ड्यूटी के बाद अपने कमरे में सो रहे थे, तभी सफेद कुर्ता पजामा पहने दो नकाबपोश हमलावरों ने उन पर गोलियां चला दीं. इस गोलीबारी में चार जवानों की मौत हो गई है. 


एक हमलावर के दाहिने हाथ में इंसास रायफल थी और दूसरे के हाथ में कुल्हाड़ी. इन दोनों को सुबह फायरिंग के बाद मैस की पिछली तरफ जंगल में जाते हुए देखा गया. मैस के पास स्टाफ के रुकने के लिए बनी बैरक में चारों जवानों को सोते हुए इंसास रायफल से गोलियां मारी गईं. जान गंवाने वाले जवानों के नाम- गनर सागर, गनर कमलेश, गनर योगेश कुमार और गनर संतोष है. सभी की उम्र 25 से 30 साल के बीच है.  


9 अप्रैल को गुम हुई थी रायफल


घटना में इस्तेमाल इंसास रायफल 9 अप्रैल को गुम हुई थी. ये रायफल लान्स लायक मूपदी हरीश के नाम पर 31 मार्च 2023 को अलॉट है. पंजाब पुलिस ने मेजर आशुतोष शुक्ला के बयान पर हत्या और आर्म्स एक्ट की धाराओं के तहत केस दर्ज किया है. सेना की दक्षिण पश्चिमी कमान के बयान के अनुसार, इंसास रायफल और उसकी 28 गोलियां गुम होने के साथ साथ, मामले से जुड़े सभी पहलुओं की जांच की जा रही है. 


कितने बजे हुई थी घटना?


सेना ने बताया था कि गोलीबारी की घटना सुबह करीब साढ़े चार बजे हुई, जिसके बाद त्वरित प्रतिक्रिया दल तत्काल सक्रिय हो गए और उन्होंने इलाके की घेराबंदी की. जानकारी के मुताबिक सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को पूरे मामले की जानकारी दी है. 


पुलिस अधिकारियों ने क्या कहा?


पुलिस जांच टीम का नेतृत्व कर रहे बठिंडा के पुलिस अधीक्षक (डिटेक्टिव) अजय गांधी ने बताया कि घटनास्थल से इंसास रायफल की गोलियों के 19 खोखे मिले हैं. गांधी ने सेना के एक जवान के हवाले से बताया कि सादे कपड़ों में आए दो लोगों ने गोलीबारी की. उन्होंने बताया कि घटना में मारे गए जवानों की पहचान सागर बन्नी (25), कमलेश आर (24), योगेश कुमार जे.(24) और संतोष एम नागराल (25) के तौर पर की गई है. 


पुलिस अधिकारी ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज को खंगाला जा रहा है और सेना इलाके में घेराबंदी कर तलाशी अभियान चला रही है. पुलिस अधिकारी ने हालांकि, कहा कि अब तक यह जानकारी नहीं मिली है कि किसने गोली चलाई है और मामले की जांच की जा रही है. उन्होंने कहा कि हम सेना पुलिस के साथ संयुक्त रूप से मामले की जांच कर रहे हैं. गांधी से पूछा गया कि क्या यह मामला आपसी गोलीबारी का हो सकता है तो उन्होंने कहा कि जांच जारी है. 


"यह आतंकवाद का मामला नहीं"


बठिंडा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गुलनीत सिंह खुराना ने बुधवार शाम को कहा कि अब तक जो हमने जानकारी एकत्रित की है, उससे स्पष्ट है कि यह आतंकवाद का मामला नहीं है. इससे पहले उन्होंने घटना का संदर्भ देते हुए कहा था कि यह एक आंतरिक मामला है, यह आपस में हुई गोलीबारी का मामला प्रतीत होता है. हमारे जांच दल सभी फॉरेंसिक उपकरणों के साथ (सैन्य स्टेशन) अंदर पहुंच गए हैं. जांच की जा रही है.


सेना और पुलिस की संयुक्त टीमें कर रही जांच


भारतीय सेना ने कहा कि बठिंडा मिलिट्री स्टेशन फायरिंग की घटना में सर्च टीम ने मैगजीन के साथ INSAS रायफल बरामद की है. सेना और पुलिस की संयुक्त टीमें अब और जानकारी हासिल करने के लिए हथियार का फोरेंसिक विश्लेषण करेंगी. पंजाब पुलिस के साथ संयुक्त जांच जारी है. हर संभव सहायता प्रदान की जा रही है.


ये भी पढ़ें- 


Ragini Yadav Interrogation: लालू यादव की एक और बेटी ED के रडार पर, जमीन के बदले नौकरी मामले में पूछताछ