नई दिल्ली: इस‌ साल गणतंत्र दिवस परेड में बांग्लादेश सेना की एक टुकड़ी भी भारतीय सैनिकों के साथ कदमताल करती दिखेगी. ये तीसरी बार है जब किसी मित्र-देश की सैन्य-टुकड़ी राजपथ पर दिखाई पड़ेगी. इससे पहले फ्रांस (2016) और यूएई (2017) के सैनिक भी गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा ले चुके हैं. खास बात ये है कि भारत ये साल पाकिस्तान पर 1971 के युद्ध में मिली विजय का स्वर्णिम-वर्ष मना रहे है. 1971 के युद्ध के बाद ही पाकिस्तान के दो टुकड़े हुए थे और बांग्लादेश का जन्म हुआ था.


जानकारी के मुताबिक, बांग्लादेश की टुकड़ी में तीनों सेनाओं के सैनिक शामिल होंगे, यानि बांग्लादेशी थलसेना, वायुसेना और नौसेना. इस टुकड़ी में मिलिट्री बैंड के सदस्यों के साथ साथ कुल 122 सैनिक होंगे. ये टुकड़ी 12 जनवरी को भारतीय वायुसेना के एक एयरक्राफ्ट से दिल्ली पहुंचेगी और फिर 19 जनवरी तक क्वारंटीन रहेगी. परेड में हिस्सा लेने के लिए सैन्य टुकड़ी अपनी सेरेमोनियल-राइफल बांग्लादेश से ही लेकर आएगी.


बांग्लादेश सशस्त्र सेनाओं की ये टुकड़ी 30 जनवरी तक भारत में रहेगी. इस दौरान परेड में हिस्सा लेने के अलावा बांग्लादेशी टुकड़ी आगरा और अजमेर का दौरा भी करेगी.


आपको बता दें कि इस साल कोविड प्रोटोकॉल के चलते गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले दर्शकों की संख्या को बेहद कम कर दिया गया है. हर साल एक अनुमान के मुताबिक, करीब एक लाख लोगों की भीड़ राजपथ और आसपास के इलाकों में देश की आन बान और शान को देखने के लिए पहुंचते थी. माना जा रहा है कि इस बार इस भीड़ को एक चौथाई ही रखा जाएगा. इस साल स्कूली बच्चों के कार्यक्रम भी राजपथ पर देखने को नहीं मिलेंगे.


यह भी पढ़ें- 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सौरव गांगुली से फोन पर की बात, तबियत का लिया जायज़ा- सूत्र