Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का निर्माण निर्धारित समय से तीन महीने पहले पूरा होने की संभावना है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट से जुड़े एक पदाधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य समय सीमा से पहले पूरा होने की संभावना है.


राम जन्मभूमि में ट्रस्ट के कार्यालय के प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने मीडिया को बताया कि ‘‘हमें पूरी तरह विश्वास है कि मंदिर का काम तय तारीख से तीन महीने पहले पूरा कर लिया जाएगा इसलिए अब हमने दिसंबर 2023 के बजाय इसे पूरा करने के लिए सितंबर 2023 तक की समय सीमा निर्धारित की है.’’ इस नई तारीख के हिसाब से देखा जाए तो राम मंदिर का निर्माण कार्य अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से करीब 6 महीने पहले ही पूरा हो जाएगा.


पहले चरण का 75 प्रतिशत काम पूरा


प्रकाश गुप्ता ने आगे कहा, ‘‘अयोध्या में बन रहे भगवान राम के इस मंदिर का गर्भगृह अष्टकोणीय होगा और अब यह मंदिर आकार लेता दिख रहा है. इस मंदिर के पहले चरण का लगभग 75 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है. अब इस मंदिर में केवल 167 खंभे लगाने का काम बचा हुआ है.’’


इसी साल अंत तक काम पूरा होने की उम्मीद


वहीं, ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्रा ने कहा, ‘‘मंदिर का निर्माण कार्य निर्धारित समय से आगे चल रहा है. जल्द ही गर्भगृह की बीम लगाने का काम शुरू हो जाएगा.’’ श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सचिव चंपत राय ने इसी साल जनवरी की शुरुआत में मीडिया से बातचीत में कहा था कि ‘‘अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य प्रगति पर है और वर्ष 2023 के अंत तक इस मंदिर के मूल गर्भगृह का निर्माण पूरा होने की उम्मीद है.’’


तब चंपत राय ने ये भी कहा था कि ‘‘हमने दिसंबर 2023 में मंदिर के निर्माण की समयसीमा तय की है और जनवरी 2024 से इसे हर श्रद्धालु के लिए खोल दिया जाएगा.’’ बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच अगस्त 2020 को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया था.


ये भी पढ़ें


Meghalaya: लंबे इंतजार के बाद मेघालय को मिली पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन, पीएम मोदी ने किया था उद्घाटन