Ayodhya Ram Mandir Inauguration: उत्तर प्रदेश (यूपी) के अयोध्या में सोमवार (22 जनवरी, 2024) को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब राम मंदिर परिसर पहुंचे तो वहां पर उनकी ग्रैंड एंट्री हुई. जैसे ही वह मंदिर कॉम्पलेक्स में रेड कार्पेट पर आए वैसे ही वहां उपस्थित मेहमान उनके स्वागत में खड़े होकर तालियां बजाने लगे.


क्रीम कलर के कुर्ता, सफेद धोती-पटका और मोजे पहनकर आए पीएम मोदी के हाथों में इस दौरान एक खास भेंट (चांदी का छत्र) थी. वह धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे थे और सीढ़ियों के रास्ते मंदिर में पहुंचे. प्रधानसेवक इसके बाद मंदिर में की गई नक्काशी और काम को गौर से देखते हुए गर्भगृह में गए जहां उन्होंने चांदी के छत्र को पुजारी को सौंपा. आगे पीएम गर्भगृह में बैठे और उन्होंने यजमान के रूप में संकल्प लिया.   


देखें, रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से जुड़ा टेलिकास्ट यहांः






प्राण-प्रतिष्ठा से पहले पीएम मोदी ने सोशल मीडिया मंच एक्स (पूर्व में टि्वटर) पर कार्यक्रम से जुड़ी लाइव स्ट्रीमिंग का लिंक भी शेयर किया था. उनके आधिकारिक एक्स हैंडल से इस पोस्ट के साथ लिखा गया था- अयोध्या धाम में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का अलौकिक क्षण हर किसी को भाव-विभोर करने वाला है. इस दिव्य कार्यक्रम का हिस्सा बनना मेरा परम सौभाग्य है. जय सियाराम!


सबसे खास बात है कि विवादित रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले पर 2019 में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में विकास का रास्ता साफ हुआ था. उससे पहले तक आधारभूत सुविधाओं के मामले में यह नगरी सूबे में बहुत साधारण सी हुआ करती थी. राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के साथ ही अयोध्या और देश के इतिहास में एक नया अध्याय लिखा गया.