Ram Mandir Pran Pratishtha : अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के वैदिक अनुष्ठान शुरू हो चुके हैं. मंत्रों से मंदिर और आसपास के कार्यक्रम स्थल गूंज रहे हैं. प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10:30 के करीब पहुंचने वाले हैं. उन्हीं की उपस्थिति में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होगा. 


रामलला के अभिषेक से लेकर आरती और गर्भ गृह में प्राण प्रतिष्ठा आदि कई कार्यक्रम होने हैं. आइए, जानते हैं रामलला की प्राण-प्राण प्रतिष्ठा से जुड़ा मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम: 


मंगल ध्वनि से होगा प्राण प्रतिष्ठा समारोह
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का कहना है कि अयोध्या में रामलला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह सोमवार सुबह 10 बजे भव्य मंगल ध्वनि के साथ शुरू होगा. देश के विभिन्न राज्यों से आए 50 से अधिक मनमोहक वाद्ययंत्र लगभग दो घंटे तक राम धुन बजाएंगे.


भगवान विष्णु को समर्पित शुभ मुहूर्त में प्राण प्रतिष्ठा
सोमवार को पौष मास के शुक्ल पक्ष की कूर्म द्वादशी तिथि है. कूर्म द्वादशी व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है. विष्णु पुराण में कहा गया है कि इसी तिथि पर भगवान विष्णु ने कूर्म यानी कछुए का रूप धारण किया था और समुद्र मंथन में सहायता की थी. कछुए का रूप स्थिरता का प्रतीक है. ऐसे में इस तिथि को प्राण प्रतिष्ठा के लिए चुना गया है. इसी तरह रामलला की स्थापना मृगशिरा या मृगशीर्ष नक्षत्र में की जा रही है. इस शुभ घड़ी में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी.


10:30 तक अतिथियों को करना होगा प्रवेश
प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने वाले अतिथियों को सुबह 10:30 बजे तक रामजन्मभूमि परिसर में प्रवेश करना होगा. कार्यक्रम में केवल आमंत्रण पत्र के दिखा कर ही हिस्सा लिया जा सकता है. इस दौरान मेहमानों को दिए गए आमंत्रण पत्र पर छपे क्यूआर कोड का मिलान करने के बाद प्रवेश की अनुमति दी जाएगी.


12.20 बजे शुरू होगा प्राण प्रतिष्ठा समारोह
सोमवार को दोपहर 12.20 बजे रामलला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह शुरू होगा. रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की मुख्य पूजा अभिजीत मुहूर्त में होगी. रामलला के जीवन काल का निर्धारण काशी के विद्वान गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने किया है. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम पोष मास के बारहवें दिन (22 जनवरी 2024) अभिजीत मुहूर्त, मेष लग्न, इंद्र योग, वृश्चिक नवांश और मृगशिरा नक्षत्र में हो रहा है.


84 सेकंड हैं बेहद खास
रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का शुभ समय 12 बजकर 29 मिनट 08 सेकेंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकेंड तक रहेगा. केवल इन 84 सेकंड्स के शुभ मुहूर्त में प्राण प्रतिष्ठा समारोह संपन्न किया जाएगा. पीएम मोदी के हाथों यह प्राण प्रतिष्ठा समारोह काशी के प्रसिद्ध वैदिक आचार्य गणेश्वर द्रविड़ और आचार्य लक्ष्मीकांत दीक्षित के निर्देशन में 121 वैदिक आचार्यों की ओर से कराया जाएगा. 150 से अधिक पारंपरिक संत और धार्मिक पंडितों और 50 से अधिक आदिवासी, तटीय निवासी, द्वीपवासी भी उपस्थित रहेंगे.


पीएम मोदी से लेकर सीएम योगी का होगा संबोधन
प्राण प्रतिष्ठा का पूरा कार्यक्रम दोपहर एक बजे तक पूरा हो जाएगा. सभी पूजा अनुष्ठान समाप्त होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और संघ प्रमुख मोहन भागवत लोगों को संबोंधित करेंगे. इस मौके पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास भी भाषण देंगे.


अयोध्या से दिल्ली लौटेंगे पीएम मोदी
पीएम मोदी का सोमवार को चार घंटे तक अयोध्या में रहने का कार्यक्रम है. सुबह 10:25 बजे अयोध्या एयरपोर्ट और 10:55 बजे राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के बाद संबोधन के बाद वह कुबेर टीला के दर्शन करेंगे. इसके बाद दोपहर 2:10 बजे दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे. प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में सरयू नदी के तट पर राम की पैड़ी में 5 लाख दीपक जलाने की योजना है. रामलला, हनुमानगढ़ी, गुप्तारघाट, सरयू तट, कनक भवन, लता मंगेशकर चौक, मणिराम दास कैंप समेत 100 मंदिरों, प्रमुख चौराहों और सार्वजनिक स्थानों पर दीपक जलाए जाएंगे.


कब दर्शन कर सकेंगे लोग?
प्राण प्रतिष्णा के बाद श्रीराम मंदिर अगले दिन यानी 23 जनवरी से भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा. मंदिर में रामलला के दर्शन सुबह 7 बजे से 11:30 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे तक हो सकेंगे. प्रतिदिन तीन आरती होगीं. उनका ब्यौरा इस प्रकार हैः सुबह 6.30 बजे, दोपहर 12.00 बजे और शाम 7.30 बजे.


ये भी पढ़ें:राम मंदिर में बॉलीवुड के इन सितारों ने दिल खोलकर किया दान, जानें किसने क्या दिया