Ayodhya Land Deals: अयोध्या में जमीन खरीद मामले में कई नेताओं और अधिकारियों के परिजनों का नाम आने को लेकर योगी सरकार (Yogi Government) ने जांच के आदेश दिए हैं. अपर मुख्य सचिव राजस्व मनोज कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के आदेश पर जांच बिठाई है. विशेष सचिव राजस्व जमीन खरीद मामले को लेकर जांच करेंगे और शासन को एक हफ्ते में रिपोर्ट देंगे.


बता दें कि कांग्रेस (Congress) ने मीडिया रिपोर्ट का हवाला देकर आरोप लगाया है कि बीजेपी (BJP) के कई नेताओं और उत्तर प्रदेश शासन के कुछ अधिकारियों ने अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर के आसपास की जमीनों को औने-पौने दाम पर खरीदा है. कांग्रेस का कहना है कि जमीन की यह खरीद साल 2019 में उच्चतम न्यायालय का फैसला आने के बाद की गई है.






कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ट्वीट कर बीजेपी पर तंज कसा. उन्होंने कहा, ''हिंदू सत्य के रास्ते पर चलता है. हिंदुत्ववादी धर्म की आड़ में लूटता है.''


वहीं पार्टी महासचिव और मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘चंदे की लूट’ और ‘जमीन की लूट’ पर जवाब देना चाहिए तथा पूरे प्रकरण की जांच करानी चाहिए.


कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण संबंधी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद नेताओं और अधिकारियों द्वारा वहां जमीन की खरीददारी का मुद्दा राज्यसभा में उठाने की कोशिश की. हालांकि सभापति एम वेंकैया नायडू ने उन्हें इसकी अनुमति नहीं दी. 


सुबह 11 बजे जैसे ही सदन की कार्यवाही आरंभ हुई, विपक्ष के नेता खड़गे ने इस मुद्दे को उठाने की कोशिश की. हालांकि नायडू ने उन्हें बोलने का मौका नहीं दिया और आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाए. इसके बाद उन्होंने खड़गे से पूछा कि आप कौन सा मुद्दा उठाना चाह रहे थे? खड़गे ने हाथों में एक अखबार लेकर अभी बोलना आरंभ ही किया था कि नायडू ने उन्हें टोका और पूछा कि पहले आप मुद्दा बताएं?


खड़गे ने कहा, ‘‘आपने (सभापति) आज के अखबार में देखा होगा जिसमें एक रिपोर्ट छपी है कि विधायकों, महापौर, आयुक्त के संबंधी, एसडीएम, डीआईजी और अधिकारियों ने जमीन खरीदें...’’