AY-PMJAY For Transgender: आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AY-PMJAY) के तहत अब ट्रांसजेंडर्स (Transgenders) को समग्र स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी, जिसमें सेक्स-रीअसाइनमेंट सर्जरी भी शामिल होगी. बुधवार को इस संबंध में राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) और सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग (MoSJE) के बीच हस्ताक्षरित एक नए समझौता ज्ञापन (MoU) ने इस ऐतिहासिक कदम को संभव बनाया. इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया (Dr Mansukh Mandaviya) ने कहा कि समाज में परिवर्तनकारी सुधार की नींव रखी गई है.


डॉ मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर दी जानकारी
इस संबंध में डॉ मनसुख मंडाविया ने ट्वीट भी किया कि, “ ये सरकार और समाज दोनों की जिम्मेदारी है कि ट्रांसजेडर समुदाय भी अपना जीवन सम्मान से जिये. मुझे पूरा विश्वाल है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में जो रिफ़र्म हो रहे हैं उसेस देश बदल रहा है, देश आगे बढ़ रहा है. ” बता दें कि ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए राष्ट्रीय पोर्टल द्वारा जारी ट्रांसजेंडर प्रमाण पत्र रखने वाले ही ट्रांसजेंडर लाभ का दावा करने के हकदार होंगे.


AY-PMJAY के तहत 4.80 लाख ट्रांसजेंडर को होगा लाभ
प्रति वर्ष प्रति ट्रांसजेंडर लाभार्थी को बीमा कवर प्रदान किया जाएगा. इससे लगभग 4.80 लाख ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को लाभ होगा. एनएचए के सीईओ डॉ आर एस शर्मा और डीओएसजेई सचिव आर सुब्रमण्यम ने मंडाविया और केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।


AY-PMJAY के तहत ट्रांसजेंडरों को क्या मिलेंगे लाभ



  • अब, प्रति ट्रांसजेंडर लाभार्थी को हर साल L5 लाख का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा.

  • इससे लगभग 4.80 लाख ट्रांसजेंडर्स को फायदा होगा.

  •  बीमा में सेक्स-रीअसाइनमेंट सर्जरी भी शामिल होगी.

  • ट्रासजेंडर भी देश भर के किसी भी आयुष्मान भारत-प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के पैनल वाले अस्पतालों में इलाज कराने के लिए पात्र होंगे.

  • अनुकूलित पैकेज में हार्मोनल थेरेपी और लेजर एब्लेशन सर्जरी शामिल होगी.


ये भी पढ़ें


PMLA से संबंधित ED के अधिकार पर आज आ सकता है फैसला, कार्ति चिदंबरम की समीक्षा याचिका पर SC में अहम सुनवाई


Jammu Kashmir: एलओसी पर आतंकियों की घुसपैठ की एक और कोशिश को भारतीय सेना ने किया नाकाम, डरकर भागे घुसपैठिए