BCAS Issue Notice to Indigo and Mumbai Airport: महाराष्ट्र में मुंबई हवाई अड्डे पर यात्रियों के सड़क पर खाना खाने का एक वीडियो वायरल होने के बाद मंगलवार (16 जनवरी) को मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन (एमओसीए) की यूनिट ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (बीसीएएस) ने इंडिगो एयरलाइंस और मुंबई एयरपोर्ट को कारण बताओ नोटिस जारी किया. नोटिस के मुताबिक, एयरलाइंस और मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एमआईएएल) हालात का अंदाजा लगाने और हवाई अड्डे पर यात्रियों के लिए ठीक सुविधा की व्यवस्था करने में फेल दिखे. मसलन "विमान को एप्रेन (जिस गैलरी की मदद से फ्लाइट से बाहर निकला जाता है) के बजाय रिमोट सी-33 अलॉट किया गया था जिससे यात्रियों की परेशानी और बढ़ गई थी. यही नहीं, उन्हें टर्मिनल पर रेस्ट रूम और रिफ्रेशमेंट सरीखी बुनियादी सुविधाएं भी नहीं दी गई थीं. कई यात्रियों ने इसी को मुद्दा बनाते हुए सोशल मीडिया पर फोटो और वीडियो शेयर किए और इंडिगो मैनेजमेंट से शिकायत की.


इस वजह से भेजा गया है नोटिस


बीसीएस की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि 6ई 2195 विमान रविवार (14 जनवरी) को रात 23:21 बजे डायवर्जन की वजह से मुंबई हवाई अड्डे पर उतरा. इंडिगो ने सुरक्षा जांच की प्रक्रिया का पालन किए बिना 15 जनवरी को यात्रियों को फ्लाइट से एप्रन पर उतरने की अनुमति दे दी. इस दौरान काफी देर तक यात्री रनवे पर बैठे दिखे. काफी देर बाद उन्हें फ्लाइट नंबर 6E 2091 में बैठाया गया. यही नहीं एयरक्राफ्ट ऑपरेटर ने बीसीएएस को इस घटना की सूचना नहीं दी, जो विमान (सुरक्षा) नियम 2023 के नियम 51 का उल्लंघन है. मुंबई के एएसजी को भी स्थिति के बारे में पहले से आगाह नहीं किया गया था.


तय समय में जवाब न देने पर होगी कार्रवाई


ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) ने इंडिगो और मुंबई एयरपोर्ट से इस मामले में मंगलवार रात (16 जनवरी) तक जवाब मांगा है. यदि दोनों ही तय समय में जवाब नहीं देते हैं तो इन पर आर्थिक दंड समेत कई और कार्रवाई की जा सकती है.


ये भी पढ़ें


Ram Mandir Consecration: Ayodhya रूट पर Vande Bharat Express समेत ये 10 ट्रेनें 22 जनवरी तक रहेंगी रद्द: 35 डायवर्ट, यह है वजह