Kabul Attack: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल (Kabul) में शनिवार यानी 19 जून तो कारता-ए-परवान गुरुद्वारा पर हमला हुआ था जिसमें 2 लोगों की जान चली गई थी, जबकि 3 लोग घायल हो गए थे. हमले में जान गवांने वालों में से एक सविंदर सिंह का परिवार दिल्ली में रहता है, उनके परिवार ने बताया कि वह भारत आना चाहते थे, उन्होंने वीजा के लिए भी अप्लाई किया था. वहीं पीएम ने काबुल (Kabul) में स्थित गुरुद्वारा कारता-ए-परवान (Gurdwara Karte Parwan) पर ‘बर्बर’ आतंकवादी हमले (Terrorist Attack) की शनिवार को निंदा की. प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुद्वारे में हुए हमले में जान गंवाने वाले 60 वर्षीय सविंदर सिंह (Sawinder Singh) के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए एक पत्र भी लिखा. 


उन्होंने सविंदर के पिता के नाम लिखते हुए कहा, 'प्रिय अजमीत सिंह (Ajmeet Singh), अफगानिस्तान में पवित्र गुरुद्वारा कारता-ए-परवान साहिब पर हुए आतंकवादी हमले में सविंदर सिंह के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ. पवित्र गुरुओं ने हमें सत्य, भक्ति, न्याय और सबसे बढ़कर मानवता की सेवा के महान आदर्शों की शिक्षा दी है. सविंदर सिंह ने भी लोगों के बीच इन प्रभाव को छोड़ा है. सविंदर अफगानिस्तान के अल्पसंख्यक समुदायों में अपनी भक्ति, गर्मजोशी और सेवा की भावना के लिए जाने जाते थे. मैं पवित्र गुरुओं से प्रार्थना करता हूं कि वे आपको और आपके परिवार को इस दुख को सहने की शक्ति प्रदान करें. सविंदर सिंह जी और उनके जीवन की यादें आपके परिवार और दोस्तों को प्रेरित करना जारी रखें. 




गुरुद्वारे में सुबह प्राथना के समय किया हमला


बता दें कि अफगानिस्तान के काबुल शहर में शनिवार को गुरुद्वारे कार्ते परवान पर अज्ञात हमलावरों द्वारा हमला किए जाने के बाद एक सिख व्यक्ति और एक मुस्लिम सुरक्षा गार्ड सहित कम से कम दो नागरिकों की मौत हो गई. विस्फोट के बाद गुरुद्वारे से जुड़ी कुछ दुकानों में आग लग गई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुरुद्वारे में सुबह की प्रार्थना के लिए 25-30 अफगान हिंदू और सिख मौजूद थे और जैसे ही हमलावर परिसर में दाखिल हुए, इनमें से लगभग 10-15 भागने में सफल रहे. बाकी लोग या तो अंदर फंस गए हैं या उनके मरने की आशंका है.


पीएम ने की हमले की निंदा


वहीं पीएम ने इस हमले की निंदा करते हुए ट्वीट कर कहा, 'काबुल में कार्ते परवान गुरुद्वारे पर कायरतापूर्ण आतंकवादी हमले से स्तब्ध हूं. मैं इस बर्बर हमले की निंदा करता हूं और श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सलामती के लिए प्रार्थना करता हूं.' वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी गुरुद्वारे पर हुए "कायराना हमले" की निंदा की और कहा कि भारत अफगानिस्तान की राजधानी में घटनाक्रम की बारिकी से निगरानी कर रहा है. उन्होंने ट्वीट किया, 'गुरुद्वारा कार्ते परवान पर कायरतापूर्ण हमले की कड़े शब्दों में निंदा की जानी चाहिए. हमले की खबर मिलने के बाद से हम घटनाक्रम पर करीब से नजर रख रहे हैं. हमारी पहली और सबसे महत्वपूर्ण चिंता समुदाय के कल्याण के लिए है.'


ये भी पढ़ें:


Subodh Kant Sahay: पीएम मोदी पर सुबोधकांत सहाय का विवादित बयान, कांग्रेस बोली- अमर्यादित टिप्पणी से हम सहमत नहीं 


Maharashtra: सांगली में एक ही घर से मिली 9 लोगों की लाश, पुलिस ने जताया सुसाइड का शक