Covishield Side Effects: कोविशील्ड बनाने वाली कंपनी एस्ट्राजेनेका ने साइड इफेक्ट्स पर कहा कि ऐसा दुर्लभ मामलों में होता है. एस्ट्राजेनेका ने लंदन के हाईकोर्ट में बताया कि थ्रोम्बोटिक थ्रोम्बोसाइटोपेनिक सिंड्रोम (टीटीएस) सिर्फ कुछ मामलों में होने की संभावना है.

  


फार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राजेनेका ने स्वीकार किया है कि इसका कोविड टीका रक्त के थक्के जमाने संबंधी दुष्प्रभाव उत्पन्न कर सकता है. एस्ट्राजेनेका ने इससे पहले भी कहा था कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी में विकसित उसका टीका दुर्लभ और गंभीर ब्लड क्लॉट का खतरा पैदा कर सकता है.


दरअसल, एस्ट्राजेनेका कंपनी की वैक्सीन  भारत में कोविशील्ड और यूरोप में वैक्सजेवरिया के नाम से बेची गई है. 


एस्ट्राजेनेका ने क्या माना? 
हाल ही में द डेली टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, 51 वादियों के एक सामूहिक कार्रवाई के अनुरोध पर फरवरी में लंदन स्थित होईकोर्ट में एक कानूनी दस्तावेज सौंपा गया था. एस्ट्राजेनेका ने स्वीकार किया था कि कोविड-19 से बचाव के लिए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के ईजाद किया गया टीका बहुत दुर्लभ मामलों में रक्त के थक्के जमा सकता है और प्लेटलेट की संख्या को घटा सकता है. 


अखबार ने कानूनी दस्तावेज के हवाले से कहा है, ‘‘यह स्वीकार किया गया है कि एस्ट्राजेनेका टीका, बहुत दुर्लभ मामलों में रक्त के थक्के जमा सकता है और प्लेटलेट की संख्या को घटा सकता है, लेकिन इसका कारण अज्ञात है. साथ ही, यह दुष्प्रभाव एस्ट्राजेनेका टीका (या कोई अन्य टीका) नहीं लगाने की स्थिति में भी देखने को मिल सकता है.’’


केस करने वालों ने क्या कहा?
टीके के दुष्प्रभाव को लेकर एस्ट्राजेनेका यूके लिमिटेड के खिलाफ ब्रिटेन के उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1987 की धारा 2 के तहत क्षतिपूर्ति के लिए कोर्ट में वादियों का प्रतिनिधित्व लॉ फर्म ली डे कर रही है. 51 वादियों में शामिल 12 ने अपने प्रियजनों को खो दिया है.


लॉ फर्म में साझेदार सारा मूर ने कहा, ‘‘सभी वादियों के पास मृत्यु प्रमाण पत्र या मेडिकल साक्ष्य हैं जो इसकी पुष्टि करते हैं कि टीके के कारण मौतें हुईं या शरीर को नुकसान पहुंचा.’’


ये भी पढ़ें- Covishield Vaccine: कोरोना वैक्सीन लगवाई है तो काम की है यह खबर, रिसर्च में बड़ा खुलासा