Astra Missile Test Postponed: रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) मंगलवार (21 फरवरी) को ओडिशा तट से हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल प्रणाली का परीक्षण करने वाला था. जिसे अब स्थगित कर दिया गया है. परीक्षण के लिए जल्द ही नई तारीख की घोषणा की जाएगी. मिसाइल को लेकर एक रक्षा अधिकारी ने बताया कि ये मिसाइल 100 किलोमीटर से अधिक दूरी तक लक्ष्य को मार सकती है और स्वदेशी LCA तेजस मार्क 1A लड़ाकू विमान से लैस होने जा रही है. 


मिसाइलों को अपग्रेडेड मिग-29 जेट्स पर भी लगाया जाएगा. हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की ओर से विकसित एक अत्याधुनिक मिसाइल प्रणाली है. मिसाइल को विभिन्न रेंजों और ऊंचाई पर हवाई लक्ष्यों को एंगेज करने और नष्ट करने के लिए डिजाइन किया गया है. 


अस्त्र मिसाइल की खासियतें


अस्त्र मिसाइल की रेंज 110 किमी तक है और यह 20 किमी तक की ऊंचाई पर लक्ष्य को भेद सकती है. अस्त्र मिसाइल एक ठोस-ईंधन रॉकेट मोटर और एक एडवांस गाइडेंस सिस्टम का उपयोग करती है. मिसाइल के एडवांस गाइडेंस सिस्टम में नेविगेशन, मिड-कोर्स गाइडेंस और टर्मिनल गाइडेंस के लिए एक्टिव रडार होमिंग शामिल है. 


कई विमानों से किया जा सकता है लॉन्च 


अस्त्र मिसाइल को Su-30MKI, मिराज 2000 और तेजस फाइटर जेट सहित विभिन्न विमानों से लॉन्च किया जा सकता है. मिसाइल एक ऑन-बोर्ड रेडियो प्रॉक्सिमिटी फ़्यूज से लैस है जो इसे अपने लक्ष्य के करीब होने पर विस्फोट करने में सक्षम बनाता है, जिससे अधिकतम क्षति सुनिश्चित होती है. 


2019 में वायु सेना में शामिल किया


इस मिसाइल का पहली बार 2003 में परीक्षण किया गया था और 2019 में इसे भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) में शामिल करने से पहले कई सफल परीक्षण किए गए थे. ये मिसाइल भारत की वायु रक्षा क्षमताओं के लिए महत्वपूर्ण है, जो देश को एक स्वदेशी, अत्यधिक उन्नत एयर-टू-एयर मिसाइल प्रणाली प्रदान करती है. 


ये भी पढ़ें- 


NH-344A पर फगवाड़ा-रूपनगर तक 4 लेन सेक्शन को मंजूरी, नितिन गडकरी ने बताया प्लान