Assembly Election 2023: तेलंगाना विधानसभा चुनावों में इस बार वाईएसआर तेलंगाना पार्टी की प्रमुख और आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी की बहन वाईएस शर्मिला ने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है. उन्होंने कहा, वह चुनाव नहीं लड़ेंगी और बजाए इसके वह कांग्रेस का समर्थन करेगी क्योंकि वह केसीआर राव को सत्ता से हटाना चाहती हैं. उन्होंने कहा, 'उनके चुनाव नहीं लड़ने से वोटों का बंटवारा नहीं होगा.' 


उन्होंने मीडिया में जारी किए गए एक बयान में कहा, 'वाईएसआर तेलंगाना पार्टी ने एक अहम फैसला लिया है. वाईएसआर को लगता है कि अगर हमें इन चुनावों में केसीआर को हटाना है तो यह जरूरी है कि चुनाव में मतों का बंटवारा नहीं हो, इसके लिए हम चुनाव नहीं लड़ेंगे बल्कि कांग्रेस पार्टी का समर्थन करेंगे.' वाईएस शर्मिला के कांग्रेस का समर्थन करने की अटकलें तभी से लगाई जा रहीं थी जब उन्होंने दिल्ली आकर सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मुलाकात की थी.


तेलंगाना में शुरू हुई चुनाव की प्रक्रिया
भारत निर्वाचन आयोग ने 30 नवंबर को होने वाले तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार (3 नवंबर 2023) को इसकी अधिसूचना जारी कर दी और इसे तेलंगाना राजपत्र में प्रकाशित किया गया है. अधिसूचना के अनुसार, चुनाव के लिए नामांकन दायर करने की प्रक्रिया आज से शुरू हो जाएगी और 10 नवंबर तक यह सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक स्वीकार किया जाएगा.


चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, उम्मीदवारों द्वारा दाखिल नामांकन पत्रों की जांच 13 नवंबर को की जाएगी और नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 15 नवंबर है. नामांकन दाखिल करते समय निर्वाचन अधिकारी (आरओ) के कार्यालय से 100 मीटर की परिधि के भीतर उम्मीदवार के काफिले में केवल तीन वाहनों को जाने की अनुमति है, जबकि आरओ के कमरे के अंदर, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार सहित केवल पांच व्यक्तियों को जाने की अनुमति है.


ये भी पढ़ें: Elvish Yadav FIR: 'एल्विश यादव की तुरंत गिरफ्तारी हो', FIR दर्ज होने पर मेनका गांधी, स्वाति मालीवाल समेत क्या बोले राजनेता