कोलकाता/गुवाहाटी: पश्चिम बंगाल और असम में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में बड़ी संख्या में मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. पश्चिम बंगाल में मतदान के दौरान जहां छिटपुटट हिंसा हुईं, वहीं असम में गोलीबारी की एक घटना को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा. पश्चिम बंगाल की 30 विधानसभा सीटों पर शाम पांच बजे तक 80.43 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. असम में शाम छह बजे तक 77.21 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया. असम में दूसरे चरण में 39 सीटों पर मतदान संपन्न हुआ.


ममता ने लगाया मतदान केंद्र पर कब्जे का आरोप


पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरोप लगाया कि नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र में तैनात केंद्रीय बलों ने देश के गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर बीजेपी की मदद की. नंदीग्राम विधानसभा सीट पर ममता बनर्जी का मुकाबला बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी से है जो एक समय मुख्यमंत्री के विश्वस्त थे. मतदान केंद्र पर कब्जा करने और पक्षपातपूर्ण व्यवहार के आरोप लगाये जाने के बाद चुनाव आयोग ने बोयल गांव की घटना पर रिपोर्ट तलब की है, जहां बीजेपी समर्थकों के घेराव के कारण तृणमूल कांग्रेस प्रमुख दो घंटे से अधिक समय तक रूकी रहीं.


अधिकारियों ने बताया कि शुभेंदु अधिकारी की कार पर दो स्थानों पर पथराव किया गया. उन्होंने बताया कि केशपुर विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार तन्मय घोष के वाहन में कथित तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने तोड़फोड़ की. नंदीग्राम में हिंसा और मतदान में गड़बड़ी के आरोपों के बावजूद बनर्जी ने कहा कि वह अपनी जीत के प्रति आश्वस्त हैं. इसी स्थान पर करीब डेढ़ दशक पहले उन्होंने किसानों के पक्ष में प्रदेश की तत्कालीन वाम मोर्चा सरकार के खिलाफ आंदोलन किया था.


असम में गोलीबारी में तीन लोग घायल 


असम में अधिकारियों ने बताया कि कछार जिले के सोनाई सीट पर विधानसभा उपाध्यक्ष ए एच लस्कर के अंगरक्षकों द्वारा की गयी गोलीबारी में तीन लोग घायल हो गये. इससे पहले सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी एवं एआईयूडीएफ के समर्थकों के बीच झड़प हो गयी. एआईयूडीएफ कांग्रेस की अगुवाई वाले महागठंधन का घटक है. उन्होंने बताया कि इसके अलावा हिंसा की कोई अन्य घटना नहीं हुयी. प्रदेश में 39 सीटों पर मतदान संपन्न हुआ जहां से पांच मंत्रियों समेत कुल 345 उम्मीदवार मैदान में हैं. असम और पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण का चुनाव छह अप्रैल को होगा.


यह भी पढ़ें-


महाराष्ट्र-गुजरात में कोरोना के रिकॉर्ड केस दर्ज, अहमदाबाद-मुंबई के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस 1 महीने के लिए रद्द


PM मोदी आज तमिलनाडु-केरल में करेंगे ताबड़तोड़ रैलियां, 36 घंटे में 5000 किमी का सफर, 10 बार उड़ान