Assam Police Biggest Drug Seizure: असम के करीमगंज जिले से मंगलवार (9 जनवरी) को लगभग 100 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ जब्त कर चार तस्करों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने यह जानकारी दी. यह अब तक पकड़ी गई सबसे बड़ी खेप में से एक है. इस सफलता पर मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने भी पुलिस की सराहना की है.


असम पुलिस के विशेष कार्यबल (एसटीएफ) ने यह जब्ती की है. इसे पुलिस की बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है. इसे मिजोरम से लाया जा रहा था ताकि अलग-अलग हिस्सों में तस्करी की जा सके. मामले में आगे की जांच जारी है.


पुलिस ने क्या बताया?


न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस के उप महानिरीक्षक (DIG) पार्थसारथी महंत ने बताया, ‘‘बाजार मूल्य के हिसाब से यह पूर्वी भारत में मादक पदार्थों की संभवत: सबसे बड़ी जब्ती है. इसकी अनुमानित कीमत कम से कम 100 करोड़ रुपये की है.’’  


उन्होंने बताया कि असम पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) और करीमगंज जिला पुलिस के संयुक्त अभियान के दौरान यह मादक पदार्थ जब्त किया गया. महंत ने बताया, ‘‘हमें मिजोरम से मादक पदार्थों की तस्करी के बारे में सूचना मिली. इसके तुरंत बाद इनपुट के अनुसार मादक पदार्थों की जब्ती के लिए एक अभियान शुरू किया गया. सूचना के अनुसार, हमने अपराह्न करीब सवा दो बजे नीलम बाजार पुलिस स्टेशन के सुप्राकांडी में एक संदिग्ध कार को रोका.’’


हेरोइन, याबा, विदेशी सिगरेट बरामद


महंत ने बताया कि जिस कार को रोका गया उस पर मिजोरम का पंजीकरण नंबर लगा था. पुख़्ता सूचना होने की वजह से वाहन की गहन तलाशी लेने पर सुरक्षाकर्मियों ने उसके अंदर से छिपाकर रखे गए 5.1 किलोग्राम हेरोइन, 64,000 याबा टैबलेट की गोलियां और विदेशी सिगरेट के चार पैकेट बरामद किए. महंत ने कहा कि पकड़े गए लोगों में से एक करीमगंज का है, जबकि तीन अन्य मिजोरम के थेनजोल के रहने वाले हैं.





असम के सीएम ने सराहा


सफल ऑपरेशन को मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा से भी सराहना मिली है. अपने एक्स (पूर्व में ट्वीटर) पोस्ट में पुलिस अधिकारियों की प्रशंसा करते हुए, असम के सीएम ने लिखा, “अब तक की सबसे बड़ी नशीली दवाओं की बरामदगी, जिसकी कीमत 100 करोड़ रुपये से अधिक है. सुप्राकांडी में असम एसटीएफ और करीमगंज पुलिस के संयुक्त अभियान में भारी मात्रा में ड्रग्स बरामद की गई है. 5.1 किलो हेरोइन, 64,000 याबा टैबलेट और विदेशी सिगरेट के 4 पैकेट बरामदगी हुई है. इस सिलसिले में 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. शानदार काम असम पुलिस."


असम के मुख्यमंत्री की सराहना के जवाब में, असम के पुलिस महानिदेशक ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह ने कहा, "सराहना और मान्यता के लिए आभारी हूं सर. नशा मुक्त असम के आपके संकल्प को पूरा करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता अटूट है."


 ये भी पढ़ें:‘पाकिस्तानी हैकर्स ने मेरा...’ हिमंत बिस्वा सरमा ने किया फेसबुक अकाउंट हैक करने की कोशिश का दावा