Assam Flood: असम में भीषण बाढ़ का कहर जारी है. बाढ़ की वजह से पूरे राज्य में त्राहिमाम की स्थिति बन गई है. राज्य में बाढ़ की स्थिति बुधवार (21 जून) को गंभीर रूप से खराब हो गई. जिसकी वजह से राज्य के 20 जिलों के लगभग 1.2 लाख लोग प्रभावित हो चुके हैं. असम में हर साल बाढ़ आती है. यह राज्य देश के सबसे अधिक बाढ़ प्रभावित राज्य है. 


असम स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के अनुसार, मंगलवार तक नौ जिलों में 34,000 से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित थे, लेकिन बुधवार को हालात और खराब हो गए. अथॉरिटी की रिपोर्ट के मुताबिक राज्य के बक्सा, बारपेटा, दरांग, धेमाजी, धुबरी, कोकराझार, लखीमपुर, नलबाड़ी, सोनितपुर और उदलगुरी जिलों में 1,19,800 से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. 


नलबाड़ी है सबसे अधिक प्रभावित जिला
असम स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट की रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य का सबसे अधिक प्रभावित जिला नलबाड़ी है. मैनेजमेंट के मुताबिक नलबाड़ी में लगभग 45,000 लोग पीड़ित है. इसके बाद बक्सा में 26,500 से अधिक लोग और लखीमपुर में 25,000 से अधिक लोग प्रभावित है.






राज्य में लोगों को बचाने के लिए प्रशासन पांच जिलों में 14 राहत शिविर चला रहा है. जहां 2,091 लोगों ने शरण ली है और पांच जिलों में 17 राहत वितरण केंद्र चला रहा है. सेना, अर्धसैनिक बलों, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और इमरजेंसी सेवाओं; नागरिक प्रशासन और गैर सरकारी संगठनों ने कई स्थानों से 1,280 लोगों को बचाया है. एएसडीएमए रिपोर्ट में बताया गया है कि पूरे असम में कुल 780 गांव पानी में डूबे हुए हैं और 10,591.85 हेक्टेयर फसल क्षेत्र क्षतिग्रस्त हो गया है.


मौसम विभाग ने राज्य में तेज बारिश की वजह से ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. साथ ही कुछ दिनों तक बारिश की भी भविष्यवाणी की है.


ये भी पढ़ें- 'आप मेरे भारत की गलत तस्वीर दिखा रही हैं...' PM मोदी की स्पीच का बहिष्कार करने वाली अमेरिकी सांसद को मुस्लिम नेता का जवाब