Assam Election Live Results 2021 : असम में बीजेपी को बहुमत, रुझानों में जीत का मिल रहा संकेत

Assam Election Results 2021 Live Updates: असम में एक बार फिर से बीजेपी बहुमत के करीब जाती दिख रही है. मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि हम सरकार बनाएंगे. हालांकि कांग्रेस भी कड़ी टक्कर देते नजर आ रही है. चुनाव नतीजों से जुड़ी पल-पल की अपडेट के लिए बने रहें एबीपी न्यूज़ के साथ.

एबीपी न्यूज Last Updated: 02 May 2021 06:58 AM
असम चुनाव: NDA 77 सीटों पर आगे, रुझानों में जीत का मिल रहा संकेत

असम में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 77 सीटों पर बढ़त मिली है जबकि कांग्रेस के नेतृत्व में बने महागठबंधन को 40 सीटों पर बढ़त हासिल है. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, बीजेपी उम्मीदवार 62 सीटों पर आगे चल रहे हैं जबकि उसकी सहयोगी पार्टी असम गण परिषद् (एजीपी) के प्रत्याशी 10 और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) के प्रत्याशी सात सीटों पर आगे चल रहे हैं.

असम विधानसभा चुनाव में 60 सीटों पर बीजेपी आगे




असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा- हम सरकार बनाएंगे


Assam Election Results 2021: मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल अपनी सीट पर आगे

असम में रायजोर दल के प्रमुख और जेल में बंद सीएए विरोधी प्रदर्शनों के अगुआ अखिल गोगोई सिबसागर सीट से आगे चल रहे हैं. मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व सरमा और एजीपी प्रमुख व मंत्री अतुल बोरा क्रमश: मजूली, जालुकबारी और बोकाखत से आगे चल रहे हैं. कांग्रेस विधायक दल के प्रमुख देबब्रत साइकिया और उनके सहायक रकीबुल हुसैन क्रमश: नाजिरा और समागुरी से पीछे चल रहे हैं.

Assam Election Results 2021: असम के रुझानों में बीजेपी 72 सीटों से आगे

रुझानों की माने तो असम में बीजेपी की वापसी हो रही है. बीजेपी गठबंधन बहुमत से ज्यादा 75 सीटों पर आगे चल रहा है. वहीं कांग्रेस गठबंधन महज 42 सीटों पर आगे है. असम में 126 विधानसभा सीटें हैं. फिलहाल यहां एनडीए की सरकार है और सर्वानंद सोनोवाल मुख्यमंत्री हैं.

Assam Election Results 2021: असम के रुझानों में बीजेपी को बहुमत

असम में बीजेपी एकबार फिर लौटती दिख रही है. रुझानों में बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. 126 सीटों में से बीजेपी 68 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है और कांग्रेस के पास महज 31 सीटों पर बढ़त है. सरकार बनाने के लिए 64 सीट चाहिए.

Assam Election Results 2021: असम के रुझानों में बीजेपी की बढ़त जारी

गुवाहाटी में विधानसभा चुनाव की मतगणना चल रही है. चुनाव आयोग के मुताबिक असम में 9 सीटों पर बीजेपी और 4 सीटों पर असम गण परिषद आगे चल रही है.



Assam Election Results 2021: असम चुनाव का ताजा रुझान

चुनाव आयोग की वेबसाइट के आंकड़ों के अनुसार, असम विधानसभा चुनाव के शुरुआती रुझानों में 2 सीट पर असम गण परिषद, 6 सीट पर बीजेपी, एक सीट पर बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट और एक सीट पर कांग्रेस पार्टी बढ़त बनाए हुए है. वहीं मीडिया सूत्रों के अनुसार, बीजेपी गठबंधन 60, कांग्रेस गठबंधन 26 और अन्य 4 सीटों पर आगे है.

Assam Election Results 2021: असम चुनाव के सटीक रुझान

चुनाव आयोग की वेबसाइट के आंकड़ों के अनुसार, असम विधानसभा चुनाव के शुरुआती रुझानों में एक सीट पर बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट और दो सीटों पर कांग्रेस पार्टी आगे चल रही है.

Assam Election Results 2021: असम में 60 से ज्यादा सीटों के रुझान

असम विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी है. असम के रुझानों में बीजेपी अब 37 सीटों पर आगे हो गई है. वहीं कांग्रेस 20 सीटों पर आगे है. अन्य 4 सीटों पर आगे चल रहे हैं. 

Assam Election Results 2021: असम में 35 से ज्यादा सीटों के रुझान

असम की 126 विधानसभा सीटों में से 35 से ज्यादा सीटों के रुझान आ चुके हैं. असम में बीजेपी 22, कांग्रेस 12 और अन्य 4 सीटों पर आगे चल रहे हैं. लेकिन ये अभी बहुत ही शुरुआती रुझान हैं.

Assam Election Results 2021: असम के रुझानों में बीजेपी आगे

असम चुनाव के रुझानों में बीजेपी आगे चल रही है. बीजेपी ने 12 और कांग्रेस ने 10 सीटों पर बढ़त बना रखी है. 

Assam Election Results 2021 Live: असम में पहला रुझान बीजेपी के पक्ष में आया

असम में पहला रुझान बीजेपी के पक्ष में आया है. अभी तक दो रुझान आए हैं, दोनों ही बीजेपी के पक्ष में है. किसी दूसरी पार्टी का अभी खाता नहीं खुला है.

Assam Election Results 2021 Live: असम में वोटों की गिनती शुरू

असम की 126 विधानसभा सीटों पर वोटों की गिनती शुरू हो गई है. यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला हो रहा है. कोरोना नियमों का पालन करने के चलते पहला रुझान आने में थोड़ा समय लग सकता है.

Assam Election Results 2021: अब से 15 मिनट बाद शुरू होगी वोटों की गिनती

आज कोरोना संकट के बीच हुए चुनाव के फैसले का दिन है. ठीक आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. इसके साथ ही रुझान आना भी शुरू हो जाएंगे. ये देखना दिलचस्प होगा कि पहला रुझान किस पार्टी के पक्ष में आता है. 

Assam Election Results 2021: असम में मतदान केंद्रों के बाहर सुरक्षा व्यवस्था

असम में आज 126 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव के लिए वोटों की गिनती हो रही है. मतदान केंद्रों के बाहर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है. गुवाहाटी में मनीराम दीवान ट्रेड सेंटर के एक मतगणना केंद्र की बाहर की तस्वीर...



असम में कोरोना संक्रमण के 3453 नए मामले आए

असम में कल कोरोना संक्रमण के 3453 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 2 लाख 56 हजार 576 तक पहुंच गई. राज्य में कल कोविड के 23 मरीजों की मौत के बाद महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,330 हो गयी. राज्य में इसी अवधि में 2,229 मरीजों के ठीक होने के बाद अब तक 2,28,872 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं जबकि 25,027 मरीज उपचाराधीन हैं.

Assam Result 2021: असम में NDA और UPA गठबंधन के बीच कांटे की टक्कर

एबीपी सी वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक, 126 सदस्यीय असम विधानसभा में यूपीए को 53 से 66 सीटें मिलने जा रही है जबकि एनडीए के खाते में 58 से 71 सीटें आ रही है. पिछली बार यानी 2016 के विधानसभा चुनाव में असम में यूपीए को 26 और एनडीए को 86 सीटें मिल थी. जबकि अन्य के खाते में 14 सीटें आई थी.

बैकग्राउंड

Assam Election Results 2021 Live Updates: असम में कुल 126 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान हुआ था. पहले चरण में 27 मार्च को 12 जिलों की 47 विधानसभा सीटों में वोट डाले गए थे. एक अप्रैल को 13 जिलों की 39 विधानसभा सीटों का चुनाव दूसरे चरण में हुआ था. तीसरे चरण में 12 जिलों की 40 विधानसभा सीटों के लिए छह अप्रैल को मतदान हुआ था. आज इन सभी सीटों पर हुए चुनाव के नतीजे आ रहे हैं.


असम समेत पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी कुल पांच राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश की कुल 822 विधानसभा सीटों पर पड़े मतों की गणना हो रही है. इस दौरान कोविड नियमों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है. आयोग ने कहा कि पांचों सूबों में कुल 2364 केंद्रो में मतगणना होगी. साल 2016 में मतगणना केन्द्रों की कुल संख्या 1002 थी. इस बार कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए चुनाव द्वारा सोशल दूरी के नियम का पालन किए जाने के चलते मतगणना केंद्रों की संख्या में 200 प्रतिशत वृद्धि की गई है. मतगणना केंद्रों की संख्या बढ़ाने का एक और कारण पांचों विधानसभा चुनावों में उपयोग किए गए डाक मतपत्रों की संख्या का बढ़ना भी है.


असम का सियासी गणित
असम में 126 विधानसभा सीटें हैं. फिलहाल यहां एनडीए की सरकार है और सर्वानंद सोनोवाल मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में बीजेपी 89 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और 60 सीटें जीती थीं. वहीं असम गण परिषद ने 30 सीटों पर चुनाव लड़कर 14 सीटें और बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट ने 13 सीटों पर चुनाव लड़कर 12 जीती थीं. कांग्रेस ने 122 सीटों पर चुनाव लड़ा था और सिर्फ 26 सीटों पर कब्जा किया था. यहां बहुमत के लिए 64 सीटें चाहिए.


ये भी पढ़ें-
कोरोना के कारण क्या देश में तीन मई से दोबारा लगेगा संपूर्ण लॉकडाउन? यहां जानिए वायरल हो रहे इस दावे का पूरा सच


महाराष्ट्र में नहीं थम रही कोरोना संक्रमण की रफ्तार, आज आए 63 हज़ार से ज्यादा नए मामले और 802 की गई जान

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.