Asaduddin Owaisi on Ram Mandir Debate : संसद के बजट सत्र में शन‍िवार (10 फरवरी) को अयोध्‍या में राम मंद‍िर उद्घाटन पर सदस्‍यों ने चर्चा की. चर्चा में ह‍िस्‍सा लेते हुए एआईएमआईएम के अध्‍यक्ष और लोकसभा सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि देश के मुसलमानों से बार-बार अपनी देशभक्ति साबित करने के लिए कहा जाता है. उन्‍होंने यह भी कहा कि क्या मैं बाबर, जिन्ना या औरंगजेब का प्रवक्ता हूं?


सदन में अपना वक्‍तव्‍य रखते हुए सांसद ओवैसी ने पूछा कि क्या मोदी सरकार स‍िर्फ एक समुदाय और एक धर्म की सेवा करती है? क्या 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर का प्राण प्रत‍िष्‍ठा समारोह एक धर्म की दूसरे पर विजय थी? ओवैसी ने यह भी कहा क‍ि वो भगवान राम का सम्मान करते हैं लेक‍िन नाथूराम गोडसे से उतनी नफरत करते हैं ज‍िसने उस व्यक्ति की हत्या की जिसके अंतिम शब्द 'हे राम' थे. 


ओवैसी के आरोपों का अध्‍यक्ष राजेंद्र अग्रवाल ने द‍िया जवाब


उन्‍होंने कहा कि सरकारें आती जाती रहती हैं. उन्‍होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने 6 द‍िसंबर को जो हुआ उसका खूब जश्‍न मनाया. सदन की कार्यवाही की अध्‍यक्षता कर रहे चेयरपर्सन राजेंद्र अग्रवाल ने ओवैसी के इस वक्‍तव्‍य पर कहा क‍ि 6 दिसंबर को जो हुआ था उस पर कोई उत्सव नहीं था बल्कि यह राम मंदिर के उद्घाटन का समारोह था. 


'वहां एक मंदिर था जिस पर मस्जिद बनाई गई थी' 


अध्‍यक्ष ने ओवैसी के आरोप लगाने वाले वक्‍तव्‍य के जवाब में यह भी कहा कि आप (ओवैसी) व‍िद्वान हैं. आप कानून के अच्‍छे ज्ञाता हैं. उन्‍होंने कहा कि एएसआई और सुप्रीम कोर्ट दोनों ने कहा कि वहां एक मंदिर था जिस पर मस्जिद बनाई गई थी. 


सदन में ओवैसी ने जैसे ही बाबर का जिक्र किया तो बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे सीट से तुरंत खड़े हो गए और उन्‍होंने कहा कि आसन को केवल ओवैसी से पूछना चाहिए कि क्या वह बाबर को आक्रमणकारी मानते हैं.  


'बाबर के बारे में लगातार क‍िए जाते रहे सवाल'  


इस पर ओवैसी ने पलटवार कर पूछा, "आप (निशिकांत दुबे) पहले बताएं कि पुष्यमित्र शुंग को क्या मानते हैं. उनके पास मंदिरों को तोड़ने को एक सेना थी. मैं आजादी के इतने सालों के बाद यही बात दोहराता आ रहा हूं क‍ि निशिकांत दुबे असदुद्दीन ओवैसी से बाबर के बारे में पूछते आ रहे हैं. ओवैसी ने यह भी कहा क‍ि आप मुझसे गांधी, नेताजी, जलियांवाला बाग के बारे में पूछ सकते हैं लेकि‍न नहीं, आप केवल बाबर के बारे में ही पूछेंगे. 


यह भी पढ़ें: तालाब में फंस गए नागालैंड के चर्चित मंत्री तेमजेन इम्ना अलॉन्ग, कहा - JCB का टेस्ट था