जम्मू-कश्मीर में स्थिति तेजी से 90 के दशक से पहले के शांतिपूर्ण समय की ओर लौटने के साथ लोगों ने आतंकवादी हिंसा से जो कुछ खत्म हो गया था, उसे फिर से हासिल करना और फिर से स्थापित करना शुरू कर दिया है. आर्य समाज ट्रस्ट, जो कश्मीर घाटी में स्कूलों की एक श्रृंखला चलाता था, ने 33 साल के बाद डाउनटाउन श्रीनगर में अपने सबसे पुराने शैक्षणिक संस्थानों में से एक को फिर से खोल दिया है.


पुराने शहर के महाराज गंज क्षेत्र में स्थित, अब ज्ञात डीएवी पब्लिक स्कूल ने परिसर से संचालित होने वाले एक अन्य स्कूल के मालिकों के साथ सालों की कानूनी लड़ाई के बाद संचालन फिर से शुरू कर दिया है. अधिकारियों के अनुसार, 1990 के दशक की शुरुआत तक आर्य समाज द्वारा चलाया जाने वाला यह स्कूल 2023 तक बंद रहा और यह फिर से खुलने से शिक्षा के क्षेत्र में साढ़े तीन दशकों के बाद एक उल्लेखनीय पुनरुद्धार हुआ. आर्य समाज से संबद्ध भारत भर के सभी स्कूलों को दयानंद आर्य विद्यालय (डीएवी) या डीएवीपी के नाम से जाना जाता है.


उसी प्रबंधन के तहत उसी भवन के भीतर उसी स्थान पर खोला गया स्कूल
एबीपी न्यूज से बात करते हुए स्कूल की प्रिंसिपल, लखनऊ निवासी समीना जावेद, जो संस्था की प्रबंधक भी हैं, ने कहा कि संस्था को उसी प्रबंधन के तहत उसी भवन के भीतर उसी स्थान पर फिर से खोला गया है. हम उसी गौरव पर वापस पहुंचने की उम्मीद कर रहे हैं जिसके लिए डीएवी स्कूल जम्मू-कश्मीर में जाने जाते थे.  स्कूल ने इस साल अप्रैल में अपना पहला सत्र शुरू किया, जिसमें कक्षा 7 तक 35 छात्रों का प्रारंभिक नामांकन हुआ और जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) रैनावारी से भी छात्र आए क्योंकि छात्र स्कूल के जलग्रहण क्षेत्र में थे.


स्कूल बंद होने के बाद स्थानीय समूह ने कर लिया था इमारत पर कब्जा
अधिकारियों के अनुसार, 90 के दशक की शुरुआत में पुराने शहर में स्कूल बंद होने के बाद, इस इमारत पर एक स्थानीय समूह ने एक अन्य स्कूल चलाने के लिए कब्जा कर लिया था, जिसे नक्शबंद पब्लिक स्कूल के नाम से जाना जाता था. उन्होंने अपने स्थानीय स्कूल को डीएवी भवन में स्थानांतरित कर दिया क्योंकि डीएवी स्कूल बंद होने के बाद इसका उपयोग कम हो गया था. हालांकि, 2022 से स्कूल प्रबंधन ने इसे फिर से खोलने के प्रयास शुरू किए और पहला सत्र इस साल अप्रैल में शुरू हुआ. और नक्शबंद पब्लिक स्कूल से अधिकांश छात्रों को बिना किसी प्रवेश शुल्क और स्कूल को उसी स्थान और भवन में फिर से स्थापित करना आर्य समाज ट्रस्ट के लिए आसान काम नहीं था.


स्थानीय लोग भी स्कूल चलाने में कर रहे कड़ मेहनत
प्रिंसिपल साइमा जावेद ने कहा कि इसके लिए काफी प्रयास की आवश्यकता थी क्योंकि हमें इमारत का नवीनीकरण करना था, इसे उचित रूप देना था और कक्षाएं शुरू करनी थीं. प्रबंधन का प्राथमिक लक्ष्य छात्रों को एक धर्मनिरपेक्ष वातावरण प्रदान करना और उनके समग्र व्यक्तित्व विकास में योगदान देना है.  स्कूल ने सात शिक्षकों की भर्ती की है, सभी स्थानीय लोग, जो इस स्कूल को चलाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. और इस स्कूल को फिर से खोलने में सफलता के साथ, डीएवी प्रबंधन अगले शैक्षणिक कैलेंडर से कश्मीर घाटी में अपने सभी बंद स्कूलों को खोलने की योजना बना रहा है. स्कूल को फिर से खोलने में शुरुआती चुनौतियाँ थीं, लेकिन अब माता-पिता और समुदाय की मदद से, स्कूल अपना खोया हुआ गौरव वापस पाने का लक्ष्य बना रहा है. और छात्र खुश हैं क्योंकि वे अपने पुराने स्कूल में वापस आ गए हैं, भले ही नए नाम के तहत.


छात्रों ने भी जताई खुशी
पूर्ववर्ती नक्शबंद पब्लिक स्कूल की 10वीं कक्षा की छात्रा जायका ने कहा, 'जब से डीएवी के तहत स्कूल फिर से खुला है, हमारी शिक्षा का स्तर बढ़ गया है.' जायका की तरह अन्य छात्रों और शिक्षकों को उम्मीद है कि स्कूल फिर से खुलने से श्रीनगर के पुराने शहर क्षेत्र में बेहतर शिक्षा मिलेगी और छात्रों को लाभ होगा. हालांकि, सरकार से मदद के सवाल पर प्रिंसिपल साइमा जावेद जवाब देने से बचती रहीं, लेकिन बाद में स्वीकार किया कि अभी तक सरकार से कोई मदद नहीं मिली है और छात्रों की तरह, वह भी मदद चाहती हैं क्योंकि स्कूल को बुनियादी ढांचे के विकास की सख्त जरूरत है.


यह भी पढ़ें:
पूर्व सेना प्रमुख नरवणे ने बिगाड़ दिया चीन का नक्शा, असली मैप में CoET, CoT और CoHK शेयर कर दबाई दुखती नस