MCD Election: दिल्ली में परिसीमन के बाद अब नगर निगम चुनाव (MCD) चुनाव पास है. ऐसे में चुनाव को लेकर सभी पार्टियों की तैयारी तेज हो गई है. सभी की नजर अब इस बात पर भी टिकी कि इस चुनाव में पार्टियां किन मुद्दों और वादों को लेकर लोगों के बीच जाने की तैयारी में हैं.


आम आदमी पार्टी (AAP) की ही बात करें तो पिछले चुनाव में पार्टी ने हाउस टैक्स माफ करने का वादा किया था और इसी वादे के साथ ही पूरी पार्टी चुनावी मैदान में नजर आ रही थी, लेकिन इस वादे के आधार पर आप को ज्यादा सीटें हासिल नहीं हो पाईं. यही वजह है कि इस चुनाव में पार्टी जो मुद्दा लगातार उठा रही वो हाउस टैक्स फ्री करने का नहीं बल्कि दिल्ली से तीन कूड़े के पहाड़ खत्म करने को लेकर है. 


पिछले कुछ समय से लगातार पार्टी नेताओं के बयान और विरोध प्रदर्शन इन कूड़े के पहाड़ को लेकर ही दिख रहे हैं. ऐसे में पार्टी सूत्रों के मुताबिक भी आप इस चुनाव में कूड़े के पहाड़ और साफ सफाई के मुद्दे पर ही बीजेपी को घेरने की कोशिश करेगी. पार्टी के नगर निगम प्रभारी दुर्गेश पाठक ने माना कि मुख्य मुद्दा दिल्ली में कूड़े के पहाड़ की समस्या से ही जुड़ा होगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली को कूड़ा मुक्त करेंगे. कूड़े के पहाड़ को खत्म करेंगे. जिस तरह से केजरीवाल सरकार ने शिक्षा स्वास्थ्य में काम किया है, उसी तरह निगम की सत्ता में आने पर भी दिल्ली को बेहतर बनाएंगे.


सीएम अरविंद केजरीवाल ने किए यह सवाल


कुछ दिनों पहले ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी कूड़े के पहाड़ को लेकर सवाल उठाते हुए केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा था कि दिल्ली में तीन कूड़े के पहाड़ के अलावा अब 16 नए कूड़े के पहाड़ बनाने की तैयारी की जा रही है. उन्होंने पहले से मौजूद कूड़े के पहाड़ को समाप्त करने या कम करने का वादा किया था. साथ ही दावा किया कि वो एमसीडी में अगर उनकी पार्टी की सरकार आती तो वो नए पहाड़ नहीं बनने देंगे. इससे साफ है कि पार्टी ने तय कर लिया है कि इस बार मुद्दा कूड़े के पहाड़, कच्ची कॉलोनी को पक्का करने, नगर निगम के स्कूलों को भी दिल्ली सरकार के स्कूलों जैसा बेहतर बनाना, हाउस टैक्स माफ करने और निगम के अस्पतालों को सुधारने से जुड़े वादे भी मैनिफेस्टो में किए जाएंगे.


क्यों शुरू हुई बहस? 


एमसीडी चुनाव से पहले कूड़े के पहाड़ को लेकर बहस इसलिए भी बढ़ गई क्योंकि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तुगलकाबाद में नगर निगम के बनाए गए कचरे से बिजली बनाने वाले प्लांट का उद्घाटन किया  इस दौरान दिल्ली की केजरीवाल सरकार के काम की आलोचना की थी.


यह भी पढ़ें- MCD Election 2022: दिसंबर के पहले हफ्ते में हो सकता है एमसीडी का चुनाव, जल्द EC करेगा एलान