Arvind Kejriwal Arrested: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार कर लिया गया है. ईडी ने उन्हें गिरफ्तार करने से पहले 2 घंटे तक पूछताछ की थी. अरविंद केजरीवाल भारत के पहले मुख्यमंत्री हैं, जिन्हें सीएम के पद पर रहते हुए गिरफ्तार किया गया है. इससे पहले लालू यादव, जयललिता, हेमंत सोरेन, उमा भारती और बीएस येदियुरप्पा जैसे नेताओं ने गिरफ्तारी से पहले इस्तीफा दे दिया था. 


हेमंत सोरेन ने गिरफ्तारी से पहले दिया इस्तीफा


झाखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जमीन घोटाला मामले में गिरफ्तार किया था. उन्होंने अपनी गिरफ्तारी से पहले मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था. 


लालू यादव ने राबड़ी देवी को बनाया सीएम


साल 1997 में चारा घोटाला मामले में सीबीआई ने बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री लालू यादव पर कार्रवाई की थी. सीबीआई ने जब चार्जशीट दाखिल कर दी तो लालू यादव को आभास होने लागा था कि अब किसी भी वक्त उनकी गिरफ्तारी हो सकती तो उन्होंने अपनी पत्नी राबड़ी देवी को मुख्यमंत्री बना दिया था. इसके बाद ही जनता दले में फूट पड़ा और लालू यादव ने अपनी अलग पार्टी राष्ट्रीय जनता दल बना ली. 


जयललिता ने पन्नीरसेल्वम को सौंपा सीएम पद


आय से अधिक संपत्ति के मामले में साल 2014 में कोर्ट के फैसले के बाद तमिलनाडु की तत्कालीन मुख्यमंत्री जयललिता ने ओ पन्नीरसेल्वम को राज्य का मुख्यमंत्री बना दिया था. उस समय जयललिता 20 दिन जेल में रहीं और फिर बाहर आ गई थीं. साल 2001 में भी जयललिता ने  तानसी लैंड डील मामले में दोषी पाए जाने के बाद पन्नीरसेल्वम को तमिलनाडु का सीएम बना दिया था.


येदियुरप्पा ने सदानंद गौड़ा को सौंपा सीएम पद


बीएस येदियुरप्पा को कर्नाटक के मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा था. उन्हें कर्नाटक के लोकायुक्त रिपोर्ट जारी होने के बाद बीजेपी के आलाकमान ने इस्तीफा देने के लिए कहा था. उस रिपोर्ट में कहा गया था कि कर्नाटक सीएमओ की ओर से अवैध उत्खनन कराया जा रहा है. इस मामले में सीबीआई जांच भी हुई. बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफा देने के बाद डीवी सदानंद गौड़ा को सीएम बनाया गया था.


वारंट जारी हुआ तो उमा भारती ने दिया इस्तीफा


बीजेपी ने साल 2003 में उमा भारती को मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया था. उस समय कर्नाटक कोर्ट ने उमा भारती के खिलाफ एक वारंट जारी कर दिया था, जिसके बाद पार्टी के आलाकमान ने उन्हें इस्तीफा देने के लिए कहा. काफी बहसबाजी के बाद उमा भारती ने इस्तीफा दिया और बाबूलाल गौर को गिरफ्तार किया गया. 


ओम प्रकाश चौटाला को देना पड़ा था इस्तीफा


ओम प्रकाश चौटाला को महम कांड के आरोपी होने के कारण 22 मई 1990 को सीएम के पद से इस्तीफा देना पड़ा था. उस समय के प्रधानमंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह पर महम कांड को लेकर दवाब बना हुआ था. उस समय उनकी जगह बनारसी दल गुप्ता को सीएम बनाया गया. 


ये भी पढ़ें: Arvind Kejriwal Arrested: 'हरकतें बताती हैं, वो ही सरगना', अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर बोले शहजाद पूनावाला