Arvind Kejriwal ED Questioning: आम आदमी पार्टी के मुख‍िया और द‍िल्‍ली के सीएम अरव‍िंद केजरीवाल को द‍िल्‍ली आबकारी नीत‍ि 2021-22 के कथ‍ित घोटाले के मामले में गुरुवार (21 मार्च) देर शाम को प्रवर्तन न‍िदेशालय (ईडी) ने ग‍िरफ्तार कर ल‍िया. सीएम आवास पर पहुंची ईडी की टीम ने छापेमारी की और बाद में उनको ग‍िरफ्तार कर ल‍िया. उनसे पहले आम आदमी पार्टी के कई नेताओं को आबकारी नीत‍ि से लेकर मनी लॉन्‍ड्र‍िंग व र‍िश्‍वत आद‍ि से जुड़े मामलों में ग‍िरफ्तार क‍िया जा चुका है. कई नेता जेल में बंद हैं तो कई जमानत पर बाहर या आरोपों से बरी हो चुके हैं, ज‍िसकी एक लंबी फेहर‍िस्‍त है. 


आम आदमी पार्टी के कद्दावर नेता और द‍िल्‍ली कैब‍िनेट में मंत्री रहे सत्‍येंद्र जैन  को मई, 2022 में कथ‍ित हवाला लेनदेन के मामले में ईडी ने ग‍िरफ्तार क‍िया था. सत्‍येंद्र जैन से ईडी ने शराब नीति मामले में पूछताछ की थी. 9 माह पहले अंतर‍िम जमानत पर रहे जैन की प‍िछले सप्‍ताह बेल रद्द कर उनको फ‍िर से त‍िहाड़ जेल भेजा गया है. 


सत्‍येंद्र जैन की ग‍िरफ्तारी के बाद आबकारी नीत‍ि मामले में ड‍िप्‍टी सीएम रहे मनीष स‍िसोद‍िया पर श‍िकंजा कसा गया. स‍िसोद‍िया को 26 फरवरी, 2023 को सीबीआई ने अरेस्‍ट क‍िया था. इसके बाद से वह जेल में ही बंद हैं. उनकी ग‍िरफ्तारी करने से पहले सीबीआई ने उनसे 8 घंटे तक लगातार पूछताछ की थी. उनको इस नीत‍ि से जुड़े सबूतों को नष्‍ट करने के ल‍िए ग‍िरफ्तार क‍िया गया था. नीति तैयार कराने में उनकी अहम भूम‍िका रही थी. 


संजय स‍िंह पहले से ही जेल में बंंद  


तीसरे बड़े नेता की बात करें तो द‍िल्‍ली से राज्‍यसभा सांसद संजय स‍िंह को अक्‍टूबर, 2023 में कथ‍ित शराब नीत‍ि घोटाले में ईडी ने अरेस्‍ट क‍िया था. ईडी पहले संजय स‍िंह के यहां भी छापेमारी की थी. संजय स‍िंह भी इस मामले में फ‍िलहाल त‍िहाड़ जेल में बंद हैं. 


ओखला से व‍िधायक अमानतुल्‍लाह खान जमानत पर बाहर 


आम आदमी पार्टी के नेता और ओखला से व‍िधायक अमानतुल्‍लाह खान द‍िल्‍ली वक्‍फ बोर्ड के चेयरमैन के रूप में अवैध तरीके से भर्तियों और व‍ित्तीय गड़बड़‍ी करने से जुड़े मामले में ग‍िरफ्तार हो चुके हैं. उनको एसीबी ने स‍ितंबर, 2022 में ग‍िरफ्तार क‍िया था जोक‍ि अभी जमानत पर बाहर हैं. 


पत्‍नी से मारपीट मामले में सोमनाथ भारती हुए थे ग‍िरफ्तार 


आम आदमी पार्टी के पहली बार सत्ता में आने के बाद दिल्‍ली सरकार में कानून मंत्री रहे व मालवीय नगर से मौजूदा व‍िधायक सोमनाथ भारती पत्‍नी के साथ घरेलू ह‍िंसा व हत्‍या कराने के आरोप में जेल जा चुके हैं. उनको द‍िसंबर, 2015 में ग‍िरफ्तार क‍िया गया था. वहीं, स‍िक्‍योर‍िटी गार्ड से मारपीट मामले में भी द‍िल्‍ली एक कोर्ट ने 2021 में उनको 2 साल की सजा सुनाई थी. 


देवली व‍िधायक प्रकाश जरवाल जा चुके हैं जेल  


आम आदमी पार्टी के देवली से व‍िधायक प्रकाश जरवाल भी जेल की हवा खा चुके हैं. साल 2014 में उनको जल बोर्ड के कर्मचारी से मारपीट करने के आरोप में ग‍िरफ्तार क‍िया गया था. जुलाई, 2016 में एक मह‍िला के साथ कथित छेड़छाड़ और 2018 में तत्‍काल‍ीन द‍िल्‍ली के पूर्व चीफ सेक्रेटरी अंशु प्रकाश के साथ बदसलूकी मामले में भी ग‍िरफ्तार क‍िया गया था. 


इसके अलावा मॉडल टाउन से आम आदमी पार्टी के व‍िधायक अख‍िलेशपत‍ि त्र‍िपाठी को भी नवंबर 2015 में दंगा भड़काने के आरोप में ग‍िरफ्तार क‍िया गया था. 


नरेला से आम आदमी पार्टी के व‍िधायक शरद चौहान को भी जून 2016 में पार्टी की कार्यकर्ता को सुसाइड के ल‍िए उकसाने के आरोप में ग‍िरफ्तार क‍िया गया था. 


इसके अलावा आम आदमी पार्टी के महरौली से व‍िधायक नरेश यादव को भी कुरान के ख‍िलाफ ईश न‍िंदा के मामले में ग‍िरफ्तार क‍िया गया था. 2021 में कोर्ट ने उनको बरी कर द‍िया था. 


संगम व‍िहार से आम आदमी पार्टी के व‍िधायक द‍िनेश मोहन‍िया भी जून 2016 में मह‍िला के साथ दुर्व्‍यवहार मामले में जेल जा चुके हैं. 2020 में उनको एक कोर्ट बरी कर द‍िया था. 


आम आदमी पार्टी के ये नेता हो चुके हैं अरेस्‍ट 


इसके अलावा कई और व‍िधायक व नेता हैं जोक‍ि आम आदमी पार्टी में रहते हुए ग‍िरफ्तार हुए थे. इनमें पूर्व मंत्री ज‍िंतेंद्र स‍िंह तोमर (फर्जी कानून की ड‍िग्री मामला), पूर्व मंत्री संदीप कुमार (सीडी कांड), पूर्व व‍िधायक मनोज कुमार (धोखाधड़ी व जमीन कब्‍जाने का मामला) आद‍ि प्रमुख रूप से शाम‍िल हैं. वहीं, इस ल‍िस्‍ट में पंजाब के विधायक भी शामिल हैं. इस सप्ताह की शुरुआत में राज्य सतर्कता ब्यूरो ने सत्तारूढ़ पार्टी के बठिंडा ग्रामीण विधायक अमित रतन कोटफत्ता को रिश्वत मामले में गिरफ्तार किया था. इससे पहले प‍िछले साल पूर्व स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंगला को भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार क‍िया गया था. 


यह भी पढ़ें: Arvind Kejriwal Arrested: क्या है शराब घोटाला और ईडी ने किन आरोपों के तहत अरविंद केजरीवाल को किया गिरफ्तार? जानें