Arvind Kejriwal Judicial Custody: दिल्ली शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोर्ट से सोमवार (1 अप्रैल, 2024) को रामायण, महाभारत, गीता और पत्रकार नीरजा चौधरी की लिखित हाऊ प्राइम मिनिस्टर डिसाइड किताब पढ़ने के लिए मांगी. इस किताब में प्रधानमंत्री कैसे निर्णय लेते हैं के बारे में लिखा गया है.


इसके अलावा केजरीवाल ने कोर्ट से जेल में दवाई भी उपलब्ध कराने की मांग की है. आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल ने ये मांग दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में ईडी की हिरासत अवधि पूरी होने पर पेश होने के दौरान की. 


सुनवाई के दौरान अरविंद केजरीवाल को ईडी की मांग पर कोर्ट ने 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. ऐसे में केजरीवाल तिहाड़ जेल में रहेगे और उन्होंने यहां पढ़ने के लिए किताब और दवाई की मांग की है. 


पीएम मोदी पर साधा था निशाना
केजरीवाल की जेल में हाऊ प्राइम मिनिस्टर डिसाइड किताब की मांग ऐसे समय में सामने आई जब उन्होंने आज ही कोर्ट में प्रवेश करने से पहले अपनी गिरफ्तारी का संदर्भ देते हुए कहा, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जो कुछ भी कर रहे हैं, वह देश के लिए अच्छा नहीं है.'' 


ईडी ने किया था गिरफ्तार 
ईडी ने मामले में अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया था. अगले दिन विशेष न्यायाधीश बवेजा ने उन्हें 28 मार्च तक ईडी की हिरासत में भेज दिया था. इसके बाद कोर्ट ने उनकी हिरासत एक अप्रैल तक बढ़ा दी. 


 


केंद्रीय जांच एजेंसी का दावा है कि दिल्ली शराब नीति बनाने और लागू करने में गड़बड़ी हुई है. इसके मुख्य साजिशकर्ता केजरीवाल हैं. इस पूरे मामले में उनके साथ अन्य मंत्री और AAP नेता भी शामिल रहे हैं. दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में ही पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और संजय सिंह जेल में हैं.


ये भी पढ़ें- Delhi Liquor Policy Case: केजरीवाल को बड़ा झटका, 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे गए, तिहाड़ में रहेंगे