Arvind Kejriwal Bail News Highlights: कल से चुनाव प्रचार में जुटेंगे अरविंद केजरीवाल, साउथ दिल्ली में कर सकते हैं रोड शो

Arvind Kejriwal Bail News Highlights: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद तिहाड़ जेल से बाहर आ गए हैं. आम आदमी पार्टी ने फूल बरसा कर उनका स्वागत किया है.

एबीपी लाइव Last Updated: 10 May 2024 10:35 PM
Arvind Kejriwal Bail Live: केजरीवाल की रिहाई पर क्या बोले मनोज तिवारी?

अरविंद केजरीवाल के अंतरिम जमानत पर बीजेपी नेता मनोज तिवारी ने कहा, “सुप्रीम कोर्ट का आज का फैसला अरविंद केजरीवाल के चेहरे पर भ्रष्टाचार के दाग को स्पष्ट रूप से उजागर करता है. उन्हें कुछ शर्तों पर रिहा किया गया है जिसमें यह भी शामिल है कि वह मुख्यमंत्री कार्यालय और सचिवालय नहीं जा सकते. वह जांच से जुड़े अधिकारियों से बात नहीं कर सकते."





Arvind Kejriwal Bail Live: सरकार भविष्य में ऐसी गलती नहीं करेगी- केजरीवाल के अंतरिम जमानत पर बोले खरगे

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, ''उन्हें चुनाव के समय गिरफ्तार किया गया था और अब कोर्ट ने यह राहत दी है. सरकार भविष्य में ऐसी गलती नहीं करेगी.'' .





Arvind Kejriwal Bail Live: घर पहुंचे केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का उनके आवास पर पहुंचने पर परिवार के सदस्यों ने जोरदार स्वागत किया. सुप्रीम कोर्ट की ओर से 1 जून तक अंतरिम जमानत दिए जाने के बाद उन्हें तिहाड़ जेल से रिहा कर दिया गया.





Arvind Kejriwal Bail Live: कल साउथ दिल्ली में रोड शो कर सकते हैं केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "मैं लोगों को उनकी शुभकामनाओं और आशीर्वाद के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं, जिसके कारण मैं वापस आया हूं. देश तानाशाही के दौर से गुजर रहा है और हम सभी को इसे बचाना है. मैं पूरी ताकत से तानाशाही के खिलाफ लड़ रहा हूं, लेकिन इस तानाशाही को हराने के लिए 140 करोड़ लोगों को एक साथ आना होगा. दोपहर 1 बजे, हम एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए पार्टी कार्यालय जाएंगे और फिर शायद भगवंत मान के साथ दक्षिण दिल्ली में एक रोड शो होगा."





Arvind Kejriwal Bail Live: केजरीवाल के आवास पर खुब हुई आतिशबाजी

तिहाड़ जेल से रिहाई के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जमकर आतिशबाजी की. सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें 1 जून तक अंतरिम जमानत दे दी है.





Arvind Kejriwal Bail Live: 'अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली और पंजाब में किया अद्भुत काम'

अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर स्वाति मालीवाल ने कहा, "देश की जनता की ओर से मैं सुप्रीम कोर्ट को तहे दिल से धन्यवाद देती हूं. अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली और पंजाब में अद्भुत काम किया. उनके जमानत से पूरे देश में खुशी और आशा की लहर है जो निश्चित रूप से वोटों में तब्दील होगी."





Arvind Kejriwal Bail Live: ज्यादा से ज्यादा लोग हनुमान मंदिर आना- केजरीवाल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, "हनुमान मंदिर में आशीर्वाद लेने जाएंगे, हनुमान जी के दर्शन करने जाएंगे और कल एक बजे पार्टी ऑफिस में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. ज्यादा से ज्यादा लोग हनुमान मंदिर आना."





Arvind Kejriwal Bail Live: कल कनॉट प्लेस के हनुमान मंदिर में मिलेंगे- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा, "मैं तानाशाही के खिलाफ तन, मन, धन से लड़ाई कर रहा हूं, लेकिन 140 करोड़ लोगों को तानाशाही से लड़ना पड़ेगा. आज आपके बीच आकर बहुत अच्छा लग रहा है. कल सुबह 11 बजे कनॉट प्लेस हनुमान मंदिर में मिलेंगे."

Arvind Kejriwal Bail Live: केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट के जजों को कहा शुक्रिया

जेल से निकलकर अरविंद केजरीवाल ने कहा, "देश के करोड़ो लोगों ने मुझे आशिर्वाद भेजा. मैं सुप्रीम कोर्ट के जजों का सुक्रिया करना चाहता हूं जिनकी वजह से मैं आप लोगों के बीच में हूं. हम सबको मिलकर देश को तानाशाही से बचाना है."

Arvind Kejriwal Bail Live: देश को तानाशाही से बचाना है- केजरीवाल

तिहाड़ जेल से बाहर आने के बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, "देश को तानाशाही से बाचाना है. 140 करोड़ लोगों को लड़ना होगा." 

Arvind Kejriwal Bail Live: जेल से बाहर निकले अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तिहाड़ जेल से बाहर निकल गए हैं. अपने परिवार के साथ वह सीधे घर जा रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें एक जून तक अंतरिम बेल दी है.





Arvind Kejriwal Bail Live: तिहाड़ जेल के गेट नंबर 3 से बाहर निकलेंगे केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार (10 मई) को अंतरिम जमानत दे दी है. सीएम केजरीवाल तिहाड़ जेल के गेट नंबर 3 से बाहर निकलेंगे.

Arvind Kejriwal Bail Live: तिहाड़ जेल से सीधा अपने सरकारी आवास जाएंगे केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल तिहाड़ जेल से सीधा अपने सरकारी आवास सिविल लाइंस जाएंगे. सुनीता केजरीवाल तिहाड़ जेल पहुंच चुकी हैं. वह अपने सिक्योरिटी के साथ तिहाड़ जेल से निकलेंगे.

Arvind Kejriwal Bail Live: दिल्ली के लिए रवाना हुए भगवंत मान

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान दिल्ली के लिए रवाना हुए. आज ही दिल्ली में अरविंद केजरीवाल से मुलाकात करेंगे. दिल्ली के सीएम को अंतरिम जमानत मिलने के बाद आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह है.

Arvind Kejriwal Bail Live: तिहाड़ जेल पहुंच अरविंद केजरीवाल का बेल ऑर्डर

अरविंद केजरीवाल का बेल ऑर्डर तिहाड़ जेल पहुंच गया. आज अरविंद केजरीवाल को तिहाड़ जेल से बाहर निकाला जाएगा. सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें अंतरिम जमानत दी है.

Arvind Kejriwal Bail Live: किस गेट से बाहर आएंगे दिल्ली के सीएम केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल को तिहाड़ के किस गेट से बाहर निकाला जाएगा. इस सवाल के जवाब में तिहाड़ सूत्रों ने कहा, केजरीवाल मुख्यमंत्री हैं. जेल के गेट से ही सीएम सिक्युरिटी के अंदर आ जाएंगे. उनकी सिक्युरिटी जिस गेट से कहेगी उस गेट से बाहर निकालेंगे. यह जरूरी नहीं कि जिस गेट से संजय सिंह बाहर आए थे उसी गेट से वो भी बाहर आएं.

Arvind Kejriwal Bail Live: केजरीवाल को सिर्फ 1 जूुन तक मिली है जमानत- दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष

सीएम अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत मिलने पर दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा, "उन्हें चुनाव प्रचार के लिए 1 जून तक जमानत दी गई है, लेकिन उसके बाद क्या? अंतरिम जमानत मिलने का मतलब यह नहीं है कि आप निर्दोष साबित हो गए हैं... चुनाव पर कोई असर नहीं पड़ेगा. बीजेपी दिल्ली की सभी 7 सीटें जीतेगी."





Arvind Kejriwal Bail Live: देश देखेगा केजरीवाल का कमाल- संजय सिंह

अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर पार्टी के नेता संजय सिंह ने कहा, "सत्य परेशान हो सकता है पराजित नहीं. माननीय सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत. तानाशाही का अंत होगा. सत्यमेव जयते. देश देखेगा केजरीवाल का कमाल."

Arvind Kejriwal Bail Live: केजरीवाल पर भगवान हनुमान का आशीर्वाद- सौरभ भारद्वाज

अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर आम आदी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा, "सुप्रीम कोर्ट का आदेश चमत्कार, केजरीवाल पर भगवान हनुमान का आशीर्वाद, उन्हें अंतरिम जमानत मिलना देश में बड़े बदलाव का संकेत है."

Arvind Kejriwal Bail Live: चुनाव के बाद फिर जाना होगा जेल- बीजेपी

अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा, "अब यह स्पष्ट हो गया है कि अरविंद केजरीवाल दिल्ली शराब घोटाले में शामिल हैं, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें 1 जून तक ही जमानत दी है, जब चुनाव खत्म हो जाएंगे. लोकसभा चुनाव के बाद केजरीवाल को वापस जेल जाना होगा.





Arvind Kejriwal Bail Live: लोकतंत्र और संविधान की जीत- आतिशी

दिल्ली की मंत्री और आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने कहा, "सिर्फ अरविंद केजरीवाल को ही अंतरिम जमानत नहीं मिली है, बल्कि सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से सच्चाई की जीत हुई है, यह लोकतंत्र और संविधान की जीत है. लोकतंत्र की रक्षा में सुप्रीम कोर्ट ने अहम भूमिका निभाई है." 





Arvind Kejriwal Bail Live: 'केजरीवाल को सीएम पद से हटाना चाहिए है', बोले संजय निरुपम

 संजय निरुपम ने सीएम अऱविंद केजरीवाल को राहत मिलने को लेकर कहा कि सबसे पहले तो उन्हें (केजरीवाल) को मुख्यमंत्री पद से हटाना चाहिए है. 


 

Arvind Kejriwal Bail Live: सीएम केजरीवाल आज शाम आएंगे जेल से बाहर

Arvind Kejriwal Bail Live: एबीपी न्यूज को सूत्रों ने बताया कि सीएम अरविंद केजरीवाल को आज शाम तक जेल से बाहर आ सकते हैं. 

Arvind Kejriwal Bail Live: 'सुप्रीम कोर्ट के फैसले का करते हैं स्वागत', कांग्रेस

Arvind Kejriwal Bail Live: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत मिलने को लेकर कांग्रेस का पहला रिएक्शन आया है. पार्टी के प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा, ''हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हैं. हमें उम्मीद है कि झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को भी न्याय मिलेगा.'' 





Arvind Kejriwal Bail Live: सीएम केजरीवाल को मिली राहत तो मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जताई खुशी

Arvind Kejriwal Bail Live: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत मिलने को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने खुशी जताई है. 





Arvind Kejriwal Bail Live: 'केजरीवाल को अंतरिम जमानत देने से कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा', सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने ईडी से कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल को 21 दिन के लिए अंतरिम जमानत देने से कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा. 

Arvind Kejriwal Bail Live: AAP दफ्तर पहुंचे आतिशी और सौरभ भारद्वाज

Arvind Kejriwal Bail Live: सीएम अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से अंतरिम राहत मिलते ही AAP के दफ्तर पर नेताओं का जुटना शुरू हो गया है. आतिशी, सौरभ भारद्वाज, गोपाल राय और संदीप पाठक पार्टी मुख्यालय पहुंच गए हैं. 


 

Arvind Kejriwal Bail Live: 'सीएम केजरीवाल चुनाव को लेकर कुछ भी कह सकते हैं', वकील

Arvind Kejriwal Bail Live: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के वकील ने कहा कि चुनावी प्रचार पर कोई रोक नहीं लगाई गई है. ऐसे में केजरीवाल चुनाव को लेकर कुछ भी कह सकते हैं. 



Arvind Kejriwal Bail Hearing Live: केजरीवाल को 2 जून को करना होगा सरेंडर

Arvind Kejriwal Bail Hearing Live: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को 2 जून को सरेंडर करना होगा. केजरीवाल एक जून तक लोकसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी के लिए प्रचार कर सकेंगे. 

Arvind Kejriwal Bail Hearing Live: चुनावी प्रचार के लिए सीएम केजरीवाल आएंगे जेल से बाहर

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को लोकसभा चुनाव को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने एक जून तक अंतरिम जमानत दी है. 

Arvind Kejriwal Bail Hearing Live: केजरीवाल को मिली अंतरिम जमानत

दिल्ली शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सीएम केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत दी है. कोर्ट ने केजरीवाल को अंतरिम जमानत दे दी है. 

Arvind Kejriwal Bail Hearing Live: सुप्रीम कोर्ट थोड़ी देर में सुना सकता है फैसला

Arvind Kejriwal Bail Hearing Live: दिल्ली शराब नीति से जुड़े मामले में गिरफ्तार सीएम अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत देने के विचार को लेकर थोड़ी देर में सुप्रीम कोर्ट फैसला सुना सकता है. 

Arvind Kejriwal Bail Hearing Live: 'ED बीजेपी के लिए बैटिंग कर रही है', सौरभ भारद्वाज बोले

दिल्ली सरकार में मंत्री और AAP नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार दोहरा रवैया अपनी रही है. दो हफ्ते पहले बीजेपी की सरकार में मंत्री रहे दिलीप रे को कोयला घोटाले में तीन साल की सजा सुनाई गई. दिल्ली की हाईकोर्ट ने स्टे लगाते हुए कहा कि उन्हें चुनाव लड़ना है. अब केंद्र सरकार कह रही है कि चुनाव को देखते हुए केजरीवाल को अंतरिम जमानत भी नहीं दे सकते .ईडी बीजेपी के लिए बैटिंग कर रही है.

Arvind Kejriwal Bail Hearing Live: सीएम केजरीवाल ने खटखटाया है सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

Arvind Kejriwal Bail Hearing Live: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ईडी ने 21 मार्च को गिरफ्तार किया था. इसके खिलाफ केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा 

Arvind Kejriwal Bail Hearing Live: 'किसी भी नेता को प्रचार के लिए अंतरिम जमानत नहीं दी गई', ईडी

Arvind Kejriwal Bail Hearing Live: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत देने के विचार को लेकर ईडी ने विरोध किया है. केंद्रीय जांच एजेंसी ने हलफनामे में कहा, ''किसी भी नेता को चुनाव प्रचार के लिए अंतरिम जमानत नहीं दी गई है, भले वह चुनाव नहीं लड़ रहा हो.''

Arvind Kejriwal Bail Hearing Live: सुप्रीम कोर्ट थोड़ी देर में सुना सकता है फैसला

Arvind Kejriwal Bail Hearing Live: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत देने या नहीं देने को लेकर सुप्रीम कोर्ट थोड़ी देर में फैसला सुना सकता है. 

Arvind Kejriwal Bail Hearing Live: 'चुनाव में प्रचार करने का अधिकाऱ नहीं है मौलिक', ईडी

Arvind Kejriwal Bail Hearing Live: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत देने का ईडी ने विरोध किया है, केंद्रीय जांच एजेंसी ने सुप्रीम कोर्ट में दायर एफिडेविट में कहा कि चुनाव में प्रचार करने का अधिकार मौलिक अधिकार नहीं है

बैकग्राउंड

Arvind Kejriwal Bail Highlights: दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार सीएम अरविंद केजरीवाल को शुक्रवार (10 मई) को सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम जमानत दे दी है. जेल से बाहर आने के बाद केजरीवाल ने कहा, "मैं लोगों को उनकी शुभकामनाओं और आशीर्वाद के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं, जिसके कारण मैं वापस आया हूं. देश तानाशाही के दौर से गुजर रहा है और हम सभी को इसे बचाना है. मैं पूरी ताकत से तानाशाही के खिलाफ लड़ रहा हूं, लेकिन इस तानाशाही को हराने के लिए 140 करोड़ लोगों को एक साथ आना होगा. दोपहर 1 बजे, हम एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए पार्टी कार्यालय जाएंगे और फिर शायद भगवंत मान के साथ दक्षिण दिल्ली में एक रोड शो होगा."


जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की बेंच ने केजरीवाल और ईडी की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक सिंघवी और अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू की दलीलें सुनने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था. 


ईडी ने क्या कहा?
ईडी ने मामले में  अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत के मुद्दे पर हलफनामा सुप्रीम कोर्ट में दायर कर कहा कि चुनाव में प्रचार करने का अधिकार न तो मौलिक अधिकार है और न ही संवैधानिक. 


एजेंसी ने अपने हलफनामे में लिखा, ‘‘उपरोक्त तथ्यात्मक और कानूनी दलीलों के मद्देनजर अंतरिम जमानत के आग्रह को खारिज कर दिया जाना चाहिए, क्योंकि यह कानून के स्थापित सिद्धांतों के विपरीत होगा जो संविधान की मूल विशेषता है.’’


ईडी ने एफिडेविट में कहा, ‘‘केवल राजनीतिक चुनाव प्रचार के लिए अंतरिम जमानत देना समानता के नियम के खिलाफ होगा और भेदभावपूर्ण होगा, क्योंकि प्रत्येक नागरिक का कार्य/व्यवसाय/पेशा या गतिविधि उसके लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है.’’


अरविंद केजरीवाल ने क्या कहा?
आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल की ओर से कोर्ट में पेश हुए अभिषेक सिंघवी ने पिछली सुनवाई के दौरान दलील दी थी कि दिल्ली में 25 मई को चुनाव है, केजरीवाल कोई आदतन अपराधी नहीं हैं. 


दरअसल, केजरीवाल को ईडी ने 21 मार्च को गिरफ्तार किया गया था और फिलहाल वह न्यायिक हिरासत के तहत तिहाड़ जेल में बंद हैं. केंद्रीय जांच एजेंसी ने आरोप लगाया है कि शराब नीति को तैयार करने और लागू करने में गड़बड़ी हुई है. ईडी ने इसका मुख्य साजिशकर्ता केजरीवाल को करार दिया है.


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.