Petrol Diesel Price Drop: दिवाली के दिन से आम लोगों को राहत देते हुए केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती का एलान किया. डीजल में 10 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल में पांच रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है. केंद्र सरकार ने राज्यों से पेट्रोल और डीजल वैट कम करने का भी आग्रह किया, जिसके तुरंत बाद उत्तर प्रदेश और असम समेत कई राज्यों ने वैट घटा दिए. अब अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने पेट्रोल और डीजल पर वैट में कमी की घोषणा की है.  


मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने ट्वीट किया," केंद्र और राज्य सरकार दोनों की ओर से दी गई राहत के बाद उपभोक्ताओं को पेट्रोल में 10.20 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 15.22 रुपये प्रति लीटर का लाभ मिलेगा."







बता दें कि केंद्र की ओर से इस राहत की घोषणा के तुरंत बाद कई राज्यों में इन उत्पादों पर वैट घटाने का सिलसिला शुरू किया. कर्नाटक, गोवा, असम और त्रिपुरा ने पेट्रोल और डीजल पर वैट में सात-सात रुपये की कटौती की. ऐसे में इन राज्यों में अब पेट्रोल 12 रुपये और डीजल 17 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है.


उत्तर प्रदेश ने पेट्रोल पर वैट सात रुपये और डीजल पर दो रुपये घटाया है. ऐसे में यहां दोनों उत्पाद 12 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुए हैं. वहीं, बिहार सरकार ने पेट्रोल पर वैट में 1.30 रुपये और डीजल पर 1.90 रुपये प्रति लीटर की कमी की है. उत्तराखंड सरकार ने पेट्रोल पर वैट में 2 रुपये की कमी का फैसला लिया है. राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इसकी घोषणा की. वहीं, हिमाचल प्रदेश ने इन दोनों उत्पादों पर जल्द वैट घटाने की बात कही है.


असम के मुख्यमंत्री हेमंत विश्व शर्मा ने अपने राज्य में पेट्रोल व डीजल पर वैट में तत्काल प्रभाव से 7 रुपये कम करने की घोषणा कर दी. वहीं, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 7 रुपये की कमी करने की घोषणा की. वहीं, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने भी राज्य में पेट्रोल पर 7 रुपये और डीजल पर 7 रुपये की कमी का एलान किया.


PM Modi Kedarnath Visit: कल पीएम जाएंगे केदारनाथ, दिवाली पर 8 क्विंटल फूलों से सजा मंदिर, ऐसी हैं तैयारियां


Bihar News: बिहार में 2 दिनों में 25 लोगों की संदिग्ध मौत, CM नीतीश कुमार बोले- ‘गड़बड़ चीज’ पीजिएगा तो यही सब न होगा