Dalai Lama: अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने शनिवार (31 दिसंबर) को बोधगया के कालचक्र मैदान में बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा (Dalai Lama) के एक शिक्षण कार्यक्रम में भाग लिया. मिली जानकारी के मुताबिक दलाई लामा के प्रवचन को 80,000 से अधिक बौद्ध भक्तों ने सुना. साथ ही दलाई लामा के टीचिंग को 15 भाषाओं में ट्रांसलेट किया गया. जिसे अलग-अलग देश के बौद्ध श्रद्धालुओं ने अलग-अलग भाषाओं में एफएम के जरिए सुना.


इससे पहले बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा को कथित धमकी देने के मामले में बोधगया में एक संदिग्ध चीनी महिला को हिरासत में लिया गया. जिसको लेकर अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस जेएस गंगवार ने एएनआई को बताया कि संदिग्ध चीनी महिला को हिरासत में लिया और उससे पूछताछ कर रही है. धमकी वाले मामले पर दलाई लामा ने कहा कि क्रोध भड़काने वालों के प्रति मेरे मन में कोई दुर्भावना नहीं है. दलाई लामा करीब एक महीने के बोधगया प्रवास पर हैं. उनकी सुरक्षा को लेकर तिब्बत मंदिर से लेकर महाबोधि मंदिर तक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है.


चीनी महिला का स्कैच जारी हुआ था


इससे पहले बिहार पुलिस ने संदिग्ध जासूस मानी जा रही इस चीनी महिला का स्कैच जारी किया था. इस बीच बोधगया में दलाई लामा की सुरक्षा को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया था. कहा जा रहा है कि बौद्ध धर्मगुरु को चीन की इस महिला ने धमकी दी थी. 


कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं दलाई लामा


गौरतलब है कि बिहार के बोधगया में 19वीं बार 3 दिवसीय कालच्रक पूजा का आयोजन हुआ है, जिसमें भाग लेने के लिए दुनिया भर से बौद्ध धर्म के अनुयायी गया में जुटे हैं. इस पूजा की महत्ता बौद्ध धर्म के अनुयायी के बीच कितना है यह इस बात से समझा जा सकता है कि इस पूजा में खुद वर्तमान में बौद्ध धर्म के सबसे बड़े धर्म गुरु दलाई लामा हिस्सा ले रहे हैं.


ये भी पढ़ें:


Jammu Kashmir: कश्मीर में इस साल 93 एनकाउंटर! सुरक्षा बलों ने 172 आतंकियों को किया ढेर, 29 नागरिकों की मौत