Arunachal Pradesh Assembly Election 2024: कांग्रेस की अरुणाचल प्रदेश इकाई के अध्यक्ष नबाम तुकी ने मंगलवार को राज्य के सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर विधानसभा चुनाव जीतने के लिए उनके (कांग्रेस के) उम्मीदवारों को पैसे का लालच देने का आरोप लगाया. तुकी ने दावा किया कि सत्तारूढ़ दल द्वारा भारी धनराशि दिए जाने के बाद कई पार्टी प्रत्याशियों ने अपने नामांकन पत्र वापस ले लिए.


उन्होंने कहा कि प्रारंभ में इस सबसे पुरानी पार्टी ने 60 विधानसभा सीट में से 34 पर प्रत्याशियों को खड़ा किया था, लेकिन अब उसके केवल 19 उम्मीदवार रह गए हैं. तुकी खुद अरुणाचल पश्चिम संसदीय सीट से लोकसभा प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं. उनके पार्टी उपाध्यक्ष बोसीराम सिराम पूर्वी अरुणाचल सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.


नबाम तुकी का दावा- बीजेपी खरीद रही कांग्रेस के विधायक


प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है. सत्तारूढ़ दल ने चुनाव जीतने के लिए सभी प्रयास किए हैं. यह खुला सच है कि भारतीय जनता पार्टी उम्मीदवार हमारे प्रत्याशियों को खरीदने के लिए धनबल का इस्तेमाल कर रहे हैं.’’ यहां पार्टी का घोषणापत्र जारी करते हुए पापुम पारे जिले के सांगली क्षेत्र के छह बार के विधायक तुकी ने कहा कि भाजपा भले ही कोई भी साजिश कर ले, कांगेस अधिकतम सीट जीतेगी.


उन्होंने कहा, ‘‘हमें सभी 19 सीट जीतने का विश्वास है जहां हमारे प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं.’’ राज्य में अन्य दलों के साथ गठजोड़ के विषय पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस ऐसे किसी भी दल के साथ हाथ मिला लेगा जो धर्मनिरपेक्षता में विश्वास करता है. हालांकि उन्होंने दलों के नामों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. जब उनसे पूछा गया कि क्या पार्टी को झटका नहीं लगेगा क्योंकि भाजपा पहले ही 10 सीट निर्विरोध जीत चुकी है तो उन्होंने कहा कि इस पूर्वोत्तर राज्य में यह कोई नई चीज नहीं है. उन्होंने कहा, ‘‘ 2014 के विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस 10 सीट निर्विरोध जीती थी.’’


लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष पर त्रिपुरा CM का वार, बोले- 'खत्म हो जाएगी कांग्रेस और म्यूजियम में मिलेंगे कम्युनिस्ट'