Manoj Pande Extension: भारतीय थल सेना के प्रमुख जनरल मनोज पांडे को एक महीने का सेवा विस्तार दिया गया है. जनरल मनोज पांडे 31 मई को रिटायर होने वाले थे. रक्षा मंत्रालय की ओर से उनके कार्यकाल को एक महीने बढ़ा दिया गया है.


रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि रविवार (26, मई) को कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे के लिए सेवा में एक महीने के विस्तार को मंजूर कर लिया है. वह 31 मई, 2024 को सेवानिवृत्त होने वाले थे, लेकिन अब जनरल पांडे 30 जून, 2024 तक सेवा देंगे. 30 अप्रैल, 2022 को अपनी नियुक्ति के बाद से वे सेना प्रमुख के पद पर हैं.


रक्षा मंत्रालय ने क्या कहा?


बयान में कहा गया कि, "मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने 26 मई, 2024 को सेना नियम 1954 के नियम 16 ​​ए (4) के तहत सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे की सेवा में उनकी सामान्य सेवानिवृत्ति आयु (31 मई, 2024) से एक महीने की अवधि के लिए यानी 30 जून, 2024 तक विस्तार को मंजूरी दी है.'' 


केंद्र ने अभी घोषित नहीं किया नए आर्मी चीफ का नाम


दरअसल, आर्मी चीफ मनोज पांडे को दिसंबर 1982 में कोर ऑफ इंजीनियर्स (बॉम्बे सैपर्स) में कमीशन दिया गया था. आर्मी चीफ का पद संभालने से पहले उन्होंने सेना के उप प्रमुख का पदभार संभाला था. बता दें कि केंद्र सरकार ने आर्मी चीफ के पद के लिए किसी उत्तराधिकारी का नाम घोषित नहीं किया है. नए सेना प्रमुख की नियुक्ति आम तौर पर कई सप्ताह पहले ही तय कर दी जाती है. 


कब संभाला था पदभार?


इससे पहले सेना प्रमुख की जिम्मेदारी जनरल एम.एम. नरवणे के पास थी. जनरल मनोज पांडे ने 30 अप्रैल, 2022 को आर्मी चीफ का पदभार संभाला था. अब तक सिर्फ यह पद पैदल सेना, तोपखाने और बख्तरबंद रेजिमेंट के अधिकारियों के पास था.


यह भी पढ़ें- IED Defused: मणिपुर में टला बड़ा हादसा, सड़क पर आतंकियों ने लगाए थे तीन बम, सेना ने किए डिफ्यूज