Army Chief Manoj Pande: आर्मी-डे से पहले थलसेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे (General Manoj Pande) ने राजधानी दिल्ली (Delhi) में सालाना प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया. थलसेना प्रमुख ने बताया उत्तरी सीमा पर स्थिति कंट्रोल में  है. उन्होंने कहा, चीन से सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर लगातार बातचीत हो रही है. स्थिति बिल्कुल नियंत्रण में है. उन्होंने जोर देकर कहा, भारत की सेना हर मुश्किल, हर हालत से निपटने के लिए तैयार है.


जनरल मनोज पांडे आगे बोले, उत्तरी सीमा पर हालात इस वक्त बिल्कुल स्थिर हैं, हालांकि ये अप्रत्याशित हैं. उन्होंने बताया, चीन के साथ हुई बातचीत में 7 में से 5 मुद्दों का हल निकाल लिया गया है. हमने सैन्य और राजनयिक दोनों स्तरों पर बात करना जारी रखा है. किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए हमारे पास पर्याप्त भंडार है.


पाकिस्तान पर निशाना


राजौरी घटना पर पाकिस्तान की तरफ इशारा करते हुए जनरल मनोज पांडे ने कहा, हमारे दुश्मन टारगेट किलिंग कर रहे हैं. पीर पंजाल रेंज के दक्षिण में अल्पसंख्यकों के खिलाफ टारगेट किलिंग हो रही है. पीर पंजाल के दक्षिण यानि जम्मू-क्षेत्र और‌ अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर घुसपैठ की कोशिश ज्यादा हो रही है. ड्रोन की घुसपैठ को बीएसएफ और सेना दोनों मिलकर रोक रही हैं. उन्होंने बताया, जैमर्स खरीदे गए हैं, जिनका नतीजा अच्छा मिला है. 


सीजफायर पर मनोज पांडे ने कहा ये


इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में हुए सीजफायर को लेकर मनोज पांडे बोले, यहां भी स्थिति बिल्कुल नियंत्रण में है. हालांकि, सीमा पार से आतंकवाद को पूरा समर्थन मिल रहा है और इसके बावजूद हिंसक घटनाओं में भारी कमी दर्ज हुई है. मनोज पांडे ने पूर्वोत्तर के अधिकांश राज्यों में शांति के होने की बात की है. उन्होंने कहा, आर्थिक गतिविधियों और विकास की पहल के अच्छे परिणाम मिले हैं. 






जोशीमठ पर बोले मनोज पांडे


मनोज पांडे ने जोशीमठ संकट पर बात करते हुए कहा, हमने अस्थाई तौर पर अपने जवानों को स्थानांतरित किया है. अगर जरूरत पड़ी तो हम औली में अपने जवानों को स्थाई तौर पर तैनात करेंगे. जोशीमठ से माणा जाने वाली रोड पर कुछ दरारें हैं, जिसे BRO ठीक कर रहा है. इससे हमारी ऑपरेशनल रेडीनेस पर कुछ असर नहीं पड़ा है. जनरल आगे बोले, जहां तक स्थानीय लोगों को मदद पहुंचाने की बात है तो हमने अपने अस्पताल, हेलीपैड आदि सिविल प्रशासन को दिए हैं, जिससे वे लोगों को अस्थाई तौर पर लोगों को स्थानांतरित कर सकें.


यह भी पढ़ें.


Delhi Crime: देर रात महिला ड्राइवर से लूटपाट, गाड़ी का शीशा तोड़ा, विरोध किया तो सिर पर दे मारी बीयर की बॉटल