नई दिल्लीः कोरोना संक्रमण के बीच रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सशस्त्र बलों को लेकर बड़ा फैसला लिया है. राजनाथ सिंह के इस फैसले से देश को कोरोना से लड़ने में मदद मिल सकती है. रक्षा मंत्री ने सशस्त्र बलों को आपातकालीन वित्तीय शक्तियां दी है. इन शक्तियों का इस्तेमाल कर सेना सुविधाएं संचालित करने, उपकरण, संसाधन खरीदने और किसी भी जरूरी काम करने के लिए वित्तीय कदम उठा सकता है.


राजनाथ सिंह का बयान


सेना के वित्तीय आपातकालीन शक्ति देने के बाद राजनाथ सिंह ने कहा, ''सशस्त्र बलों को आपातकालीन वित्तीय शक्तियां दी गई है. इस प्रावधान का इस्तेमाल कर सशस्त्र बल कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अपने प्रयासों को तेज करेगा.''


तीन महीने के लिए मिली शक्ति


रक्षा मंत्रालय के मुताबिक सशस्त्र बलों को यह शक्ति तीन महीने के लिए यानी 1 मई से 31 जुलाई तक के लिए दिया गया है. इससे पहले पिछले हफ्ते सशस्त्र बलों के चिकित्सा अधिकारियों को भी आपातकालीन शक्तियां दी गई थी. 


बता दें कि सशस्त्र बलों को ऐसी शक्तियां पिछले साल भी दी गई थी इन शक्तियों के दम पर सशस्त्र बलों ने पहली लहर में प्रभावी ढंग से निपटने में अहम भूमिका निभाई थी.


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की ओर से मिले अधिकार के बाद स्थानीय कमांडरों के लिए कोविड क्वारंटाइन सेंटर, अस्पताल शुरू करने से लेकर जरूरी चिकित्सा सामाग्री और उपकरण की खरीद और मरम्मत आदि के लिए तत्काल फैसला ले सकता है.


आज भारत पहुंचेगी रूसी वैक्सीन स्पुतनिक V की पहली खेप, तीसरे चरण के टीकाकरण में मदद की उम्मीद