Bank Holidays 2024: आगामी 1 अप्रैल, 2024 से नए व‍ित्त वर्ष की शुरुआत होने जा रही है. इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से अप्रैल माह में होने वाली बैंकों की छुट्टि‍यों को लेकर कैलेंडर जारी कर द‍िया गया है. बैंक हॉलिडे लिस्ट में अलग-अलग राज्‍यों में होने वाले त्‍योहार और दूसरे अवसरों से संबंध‍ित छुट्ट‍ियों को भी इसमें शाम‍िल क‍िया गया है. साथ ही अप्रैल माह में शनिवार और रव‍िवार की साप्‍ताह‍िक छुट्ट‍ियों को भी इसमें शाम‍िल क‍िया गया है. अप्रैल माह में कुल 14 द‍िन बैंक बंद रहेंगे. 


आरबीआई की ओर से आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर जारी हॉल‍िडे ल‍िस्‍ट के अनुसार अप्रैल माह में 14 द‍िन बंद रहने वाले बैंक की छुट्ट‍ियों में 6 द‍िन शन‍िवार और रव‍िवार के शाम‍िल हैं जब पूरे देश में बैंकों की छुट्टी रहेगी. 07 अप्रैल को रविवार रहने की वजह से देश भर में बैंक बंद रहेंगे. वहीं, 13 अप्रैल को दूसरा शनिवार, 14 अप्रैल को रविवार, 21 अप्रैल को रविवार, 27 अप्रैल को चौथा शनिवार और 28 अप्रैल 2024 को रविवार होने की वजह से देश भर के बैंक बंद रहेंगे. 


बैंक की ऑनलाइन सेवाएं रहेंगी चालू 


इसके अलावा कई राज्‍यों में अलग-अलग द‍िनों की छुट्ट‍ियां भी हैं. उस द‍िन संबंध‍ित राज्‍यों में बैंक कलोज्‍ड रहेंगे. ईद और रामनवमी के त्योहार पर भी कई राज्यों में बैंक नहीं खुलेंगे. लेक‍िन अच्‍छी बात यह है क‍ि बैंक से जुड़ी ऑनलाइन सेवाओं का पूरा लाभ म‍िलता रहेगा. मसलन, ऑनलाइन, यूपीआई, मोबाइल बैंकिंग और एटीएम सेवाएं बिना किसी बाधा और परेशानी के आम लोगों की सुव‍िधा के ल‍िए काम करते रहेंगे. इन बैंक‍िग सेवाओं पर आरबीआई के छुट्ट‍ियों के कैलेंडर का कोई असर नहीं पड़ेगा. 
 



  • व‍ित्त वर्ष की शुरुआत के पहले द‍िन यानी 1 अप्रैल (सोमवार) को भी देशभर में बैंक बंद रहेंगे. तेलंगाना राज्‍य के साथ-साथ जम्‍मू-कश्‍मीर और श्रीनगर में जमात उल विदा के अवसर पर 5 अप्रैल को बैंकों की छुट्टी रहेगी. 

  • इसके बाद 9 अप्रैल को भी कई राज्‍यों में गुड़ी पड़वा / उगाड़ी फेस्टिवल/ तेलगु न्यू ईयर और पहले नवरात्रि के मौके पर छुट्टी रहेगी. इस द‍िन खासकर महाराष्‍ट्र के बेलापुर, नागपुर, मुंबई, कर्नाटक के बेंगलुरु, तम‍िलनाडु (चेन्नई में), मण‍िपुर (इंफाल में), हैदराबाद, गोवा (पणजी), जम्मू और श्रीनगर में भी बैंक बंद रहेंगे.

  • दक्ष‍िण भारत के केरल और कोच्‍चि में 10 अप्रैल को रमजान-ईद के मौके पर भी बैंक बंद रहेंगे. 

  • ईद या ईद उल फितर के मौके पर 11 अप्रैल को चंडीगढ़, गंगटोक, कोच्चि को छोड़कर देश भर के बैंक बंद रहेंगे. 

  • असम के प्रस‍िद्ध त्‍योहार बोहाग बिहु के अवसर पर 15 अप्रैल को गुवाहाटी के बैंक बंद रहेंगे. वहीं, इसी दि‍न ह‍िमाचल द‍िवस के अवसर पर श‍िमला शहर के बैंक बंद रहेंगे. 

  • रामनवमी के मौके पर 17 अप्रैल को चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, बेलापुर, अहमदाबाद, भोपाल, भुवनेश्वर, पटना, रांची, शिमला, मुंबई, जयपुर, कानपुर, लखनऊ और नागपुर शहरों में बैंक नहीं खुलेंगे.  

  • पूर्वोत्तर के त्रिपुरा राज्‍य की राजधानी अगरतला में 20 अप्रैल को गरिया पूजा के मद्देनजर बैंक नहीं खुलेंगे. इस द‍िन शहर के बैंकों में छुट्टी रहेगी.  


यह भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: पुराना पैन कार्ड इस्तेमाल करने पर कम्युनिस्ट पार्टी को थमा दिया 11 करोड़ का नोटिस, लोकसभा चुनाव से पहले अब मुश्किल में CPI