नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में बजट 2021-22 पेश कर दिया है.  केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर का कहना है कि इस बजट से भारत की अर्थव्यवस्था पटरी पर आएगी.


केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि पिछले चार महीने से लगातार जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा रहा है. जो दिखाता है कि अर्थव्यवस्था की V शेप रिकवरी हो रही है. उन्होंने कहा कि पिछले कई दशकों में किसी बजट बाद शायद ही मार्केट में इतना बड़ा उछाल आया है जितना इस बजट के बाद आया है.


अनुराग ठाकुर ने कहा कि आज के बजट में भी स्वास्थ्य,  इंफ्रास्ट्रक्चर, डिफेंस के लिए जो प्रावधान किए गए हैं उससे बाजार और लोगों में सकारात्मक संदेश गया है. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य को लेकर मोदी सरकार बहुत गंभीर है.


अनुराग ठाकुर ने कहा, इस मुश्किल हालात में जहां दुनियभर में कोरोना का प्रकोप है. लाखों लोगों की जान दुनिया भर में गई. वहीं भारत में पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोविड-19 से लड़ने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए गए.


कोरोना के मुफ्त वैक्सीनेशन के सवाल पर उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से बीजेपी ने बिहार में अपने घोषणा पत्र में कोरोना वैक्सीन मुफ्त देने का वादा किया था और वहां वह दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि बजट में 35 हजार करोड़ का प्रावधान वैक्सीन देने के लिए किया गया है.


अनुराग ठाकुर ने कहा कि मोदी सरकार किसानों की खुशहाली के लिए पूरी तरह प्रतिबद्द है.  हिुंदुस्तान के किसानों की फसल बर्बाद न हो बजट में इसके लिए प्रावधान किया गया है.


एमएसपी के सवाल पर उन्होंने कहा कि यूपीए के पांच साल 2009 से 2014 तक तीन लाख 75 हजार करोड़ एमएसपी पर खर्च किए गए. हमने पांच सालों में 8 लाख करोड़ रुपये दिए. यूपीए के मुकाबले ढाई गुना ज्यादा पैसा दिया.


कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि देश के गिन चुने किसानों को भ्रमित करने का काम किया जा रहा है. हम आज भी बातचीत करने को तैयार है. पीएम ने कहा कि वह किसानों से एक फोन कॉल की दूरी पर हैं. हम 2022-23 तक हम किसान की आय को दोगुना करके रहेंगे यह हमारा संकल्प है.


अनुराग ठाकुर ने महंगाई बढ़ने की संभावनाओं को खारिज करते हुए कहा कि महंगाई का सवाल ही पैदा नहीं होता, कोई टैक्स नहीं लगाया गया, कोई रेट नहीं बढ़ाया गया, लोग कहते थे टैक्स बढ़ जाएगा. मोदी सरकार ने एक भी आदमी को ज्यादा खर्चा नहीं करना पड़े इसका पूरा ध्यान रखा है.


यह भी पढ़ें:


Budget 2021 Railway: जानें वित्त मंत्री के पिटारे से भारतीय रेलवे को क्या मिला?