Antony Blinken & S Jaishankar Coversation: अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को फोन कर बातचीत की. दोनों ही विदेश मंत्रियों ने यूक्रेन में जारी युद्ध समेत, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और अन्य क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने शनिवार को दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत के बारे में बताया उन्होंने कहा कि ब्लिंकन और जयशंकर ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की है. जिसमें आतंकवाद विरोधी सहयोग और यूक्रेन के खिलाफ रूस की निरंतर आक्रामकता का मुद्दा भी शामिल रहा है.


जयशंकर ने ट्वीट में ब्लिंकन को किया धन्यवाद


बातचीत के दौरान जयशंकर ने ब्लिंकन को आतंकवाद के खिलाफ मजबूत और स्पष्ट संदेश के साथ-साथ 26/11 के मुंबई हमलों के लिए जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराने के उनके आह्वान के लिए धन्यवाद भी दिया. जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से बात करके अच्छा लगा. आतंकवाद और 26/11 की जवाबदेही पर उनके मजबूत और स्पष्ट संदेश के लिए उन्हें धन्यवाद दिया. इसके अलावा यूक्रेन संघर्ष और अन्य क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की गई.


CTC की बैठक को ब्लिंकन ने वर्चुअल मोड में किया संबोधित


इससे पहले अमेरिका के विदेश मंत्री ब्लिंकन ने शुक्रवार को मुंबई में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकवाद रोधी समिति (सीटीसी) के एक अनौपचारिक सत्र को वीडियो संदेश के माध्यम से संबोधित किया था. जिसमें जयशंकर ने लश्कर-ए-तैयब्बा के आतंकियों को अब तक सजा न देने का मुद्दा उठाया था. इस पर ब्लिकंन ने उनका सर्मथन करते हुए कहा था कि मुंबई हमलों के साजिशकर्ताओं को सजा नहीं देने से दुनिया में फैले हुए आतंक पर गलत संदेश जाएगा. ब्लिंकन ने कहा कि हम पर मुंबई हमलों के साजिशकर्ताओं को न्याय के कटघरे में लाने की जिम्मेदारी है, जिनमें उनके मास्टरमाइंड भी शामिल हैं.


यह भी पढ़े: Somalia Blast: आतंकी हमले से दहला सोमालिया, मोगादिशु कार ब्लास्ट में 100 लोगों की मौत, सैकड़ों घायल