PM Modi Gujarat Visit: गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Elections) से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) रविवार (30 अक्टूबर) को अहम दौरा करने जा रहे हैं. वह अपने तीन दिन के दौरे के तहत गुजरात (Gujarat) पहुंचेंगे. रविवार को ही पीएम मोदी वडोदरा (Vadodara) में देश के पहले परिवहन विमान संयंत्र (Transport Aircraft Plant) की आधारशिला रखेंगे.


इस प्लांट में सी-295 मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट (C-295 Military Transport Aircraft) का निर्माण शुरू होगा. यह मीडियम-लिफ्ट मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट होगा. स्पेन (Spain) की एयरबस डिफेंस कंपनी (Airbus Defense Company) और टाटा कंसोर्टियम (Tata Consortium) मिलकर यह प्लांट शुरू कर रहे हैं.


आत्मनिर्भर भारत की दिशा में अहम कदम


भारत में शुरू होने जा रहा यह प्लांट अपने आप में खास होगा क्योंकि ऐसा पहली बार है जब सी-295 एयरक्राफ्ट यूरोप (Europe) से बाहर बनेगा. वहीं, देश में पहली बार कोई प्राइवेट कंपनी इस ट्रांसपोर्ट एयक्राफ्ट को बनाने जा रही है. भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में इसे मजबूत कदम माना जा रहा. 


भारत ने पिछले साल स्पेन की कंपनी के साथ 56 सी-295 मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट के लिए करार किया था. इस करार के तहत 16 एयरक्राफ्ट सीधे एयरबस कंपनी से खरीदे जाएंगे और भारतीय प्लांट में 40 विमान तैयार किए जाएंगे. सी-295 भारतीय वायुसेना के पुराने ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट एवरो की जगह लेगा.


विमान की खासियत


सी-295 मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट 5 से 10 टन का पेयलोड ले जा सकता है और करीब 11 घंटे तक उड़ान भर सकता है. यह एक साथ 71 सैनिकों (50 पैराट्रूपर्स) को जंग के मैदान में ले जाने में सक्षम है. 


पीएम मोदी के दौरे का संभावित शेड्यूल



  • पीएम मोदी रविवार को दोपहर 2.30 बजे वडोदरा के लेपरोसी ग्राउंड में सी-295 मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट के प्लांट की आधारशिला रखेंगे.

  • सोमवार (31 अक्टूबर) को पीएम मोदी सुबह आठ बजे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे. 

  • सवा आठ बजे केवड़िया के परेड ग्राउंड पर राष्ट्रीय एकता दिवस परेड निकाली जाएगी. इस मौके पर पीएम मोदी वहां होंगे.

  • स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर सुबह 11 बजे 'आरंभ 2022' कार्यक्रम में पीएम मोदी शामिल होंगे. 

  • दोपहर 3.30 बजे बनासकांठा के थारेड में पीएम मोदी विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. 

  • पीएम मोदी गुजरात में ही रात्रि विश्राम करेंगे. 

  • मंगलवार (1 नवंबर) को पीएम मोदी गुजरात दौरे से कुछ वक्त निकालकर राजस्थान के मानगढ़ धाम जाएंगे. इस दिन वह 11 बजे मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय महत्व की धरोहर घोषित करेंगे. 

  • दोपहर 1.30 बजे गुजरात के जम्बूघोड़ा में विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. 

  • शाम को 6 बजे अहमदाबाद के महात्मा मंदिर से दिवाली मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें पीएम मोदी गुजरात की 182 विधानसभाओं के बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बात करेंगे.


यह भी पढ़ें- Delhi-NCR AQI: दिल्ली में लोगों का दम घोंट रही जहरीली हवा, तुरंत पाबंदियां लागू करने के निर्देश