नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हिंसा के दौरान दिल्ली में सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने वालों से हर्जाना वसूलने की तैयारी है. दिल्ली पुलिस उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की तर्ज पर कार्रवाई का मन बना बना चुकी है. दिल्ली पुलिस ने इसके लिए हाईकोर्ट में एक अर्जी दायर की है.


क्या है दिल्ली पुलिस का एक्शन प्लान


15 दिसंबर 2019 को नागरिकता कानून के विरोध में दिल्ली की सड़कों पर प्रदर्शनकारियों की तरफ से उत्पात मचाया गया था. बसों में आग लगाई गई थी और सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया गया था. अब इस नुकसान की भारपाई इन उपद्रवियों को ही करनी होगी. दिल्ली पुलिस ने इसके लिए योगी सरकार से सीख ली है


यूपी की तरह ही दिल्ली में ऐसे लोगों से हर्जाना वसूला जाएगा. दिल्ली पुलिस ने हाईकोर्ट में एक अर्जी देकर क्लेम कमिश्नर नियुक्त करने की मांग की है. ताकि सार्वजनिक संपत्तियों के नुकसान का अंदाजा लगाया जा सके. क्राइम ब्रांच ने सुप्रीम कोर्ट के उस ऑर्डर का भी हवाला दिया है जिसमें इस तरीके से सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने वालों से भारपाई की बात कही गई है.


सीलमपुर में भी हुई थी हिंसा


दिल्ली में 15 दिसंबर को जामिया इलाके में हिंसा हुई थी. जामिया इलाके में कई सरकारी बसों और निजी गाड़ियों में आग लगाई गई थी. हिंसा की ये आग बाद में सीलमपुर और जाफराबाद तक फैली थी. पुलिस ने वीडियो और फोटो के आधार पर कई उपद्रवियों की पहचान की है.


योगी सरकार वसूल रही है हर्जाना


बता दें कि योगी सरकार ने सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने वालों की पहचान कर उनसे हर्जाना वसूल रही है. इसके लिए आरोपियों को नोटिस भेजा गया है. इतना ही नहीं यूपी में ऐसे लोगों की प्रॉपर्टी भी सील की जा रही है.


यह भी पढ़ें-


राजस्थान: कोटा में बच्चों की मौत पर जारी है सियासत, ABP न्यूज़ की पड़ताल में अस्पताल में दिखी बदइंतजामी


Good Newwz Box Office: 100 करोड़ क्लब से एक कदम दूर 'गुड न्यूज़', जानें कलेक्शन