Annie Raja On Rahul Gandhi: लोकसभा चुनाव की तैयारी जोर-शोर से चल रही है. इस बीच केरल में सत्तारूढ़ वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) में शामिल भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) ने आम चुनाव को लेकर सोमवार (26 फरवरी, 2024) को चार सीट पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की. 


ये चार सीट वायनाड, तिरुवनंतपुरम, त्रिशूर और मवेलीक्कारा हैं. वायनाड से सीपीआई ने एनी राजा को चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं तिरुवनंतपुरम से पन्नियन रवींद्रन को टिकट दिया गया है. पूर्व कृषि मंत्री वी एस सुनिल कुमार को त्रिशूर और  पार्टी की युवा इकाई ऑल इंडिया यूथ फेडरेशन के नेता सीए अरुणकुमार को मवेलीक्कारा से उम्मीदवार बनाया है. 


राहुल गांधी को लेकर एनी राजा क्या बोलीं?
इन चार में से वायनाड से मौजूदा समय में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी तो तिरुवनंतपुरम से शशि थरूर सांसद हैं. वायनाड से टिकट मिलने और राहुल गांधी को लेकर एनी राजा ने कहा कि कोई नई बात नहीं है. 


न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए एनी राजा ने कहा, ''एलडीएफ गठबंध के नेतृत्व में सीपीआई लंबे समय से चार सीटों वायनाड, तिरुवनंतपुरम,  त्रिशूर और मवेलीक्कारा से चुनाव लड़ रही है. इस समय भी पार्टी ने इन चार सीटों पर उम्मीदवारों को घोषणा की.''


उनसे आगे सवाल किया गया कि कांग्रेस राहुल गांधी को वायनाड से फिर से टिकट देती है तो क्या होगा? इसको लेकर एनी राजा ने कहा, ''साल 2019 में भी हमने राहुल गांधी के खिलाफ उम्मीदवार उतारा था. वायनाड सीट से हम लंबे समय से चुनाव लड़ रहे हैं.'' 






राहुल गांधी ने जीता था चुनाव?
साल 2019 का लोकसभा चुनाव कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने यूपी की अमेठी और केरल की वायनाड सीट से लड़ा था. राहुल गांधी अमेठी से मौजूदा केंद्रीय मंत्री और बीजेपी की नेता स्मृति ईरानी से हार गए थे, लेकिन वायनाड से सीपीआई उम्मीदवार पीपी सुनीर को 4 लाख के ज्यादा के वोट के अंतर से हराया था. 


इस बार का आम चुनाव पिछले बार वाले से इस कारण अलग है क्योंकि सीपीआई और कांग्रेस बीजेपी के खिलाफ एकजुट हुए विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' का हिस्सा है. दोनों ही दलों में केरल में सीट शेयरिंग को लेकर कोई समझौता नहीं हुआ है. 


ये भी पढ़ें- कौन हैं एनी राजा, जिनको CPI ने बनाया राहुल गांधी की वायनाड सीट से उम्मीदवार और I.N.D.I.A का सपना कर दिया तार-तार