Andhra Pradesh Assembly Election: आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारी जोर-शोर से चल रही है. इस बीच विधानसभा अध्यक्ष तम्मिनेनी सीताराम ने राज्य के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी की युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) और विपक्षी दल तेलुगू देशम पार्टी (TDP) की शिकायत पर बड़ी कार्रवाई की. सीताराम ने शिकायत के आधार पर आठ मौजूदा विधायकों को उनके पदों से अयोग्य घोषित कर दिया. 


सीताराम ने वाईएसआरसीपी और टीडीपी के चार-चार विधायकों को अयोग्य करार दिया है. मंगलवार (27 फरवरी, 2024) को विधानसभा अध्यक्ष के कार्यालय की जारी एक परिपत्र के मुताबिक, अयोग्य ठहराए गए सदस्यों में टीडीपी के मदालो गिरिधर राव, करणम बलराम, वल्लभनेनी वामसी और वासुपल्ली गणेश और वाईएसआरसीपी के अनम रामनारायण रेड्डी, मेकापति चंद्रशेखर रेड्डी, के श्रीधर रेड्डी और उंदावल्ली श्रीदेवी शामिल हैं. 


किस आधार पर फैसला लिया गया?
परिपत्र के मुताबिक, ''भारतीय संविधान की दसवीं अनुसूची और आंध्र प्रदेश विधानसभा के सदस्य (दलबदल नियमों के आधार पर अयोग्यता), 1986 के तहत आंध्र प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष ने 26 फरवरी 2024 को सदस्यों को अयोग्य घोषित किया है. ''


राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार, विधायकों के अयोग्य करार दिये जाने के बावजूद उपचुनाव की आवश्यकता की संभावना नहीं है क्योंकि कुछ ही हफ्तों में विधानसभा चुनाव होने की उम्मीद है. 


नोटिस किया था जारी
विधानसभा अध्यक्ष ने सभी आठ सदस्यों को अयोग्य घोषित करने से पहले उनका पक्ष जानने के लिए नोटिस जारी किया था.  हाल ही में टीडीपी सुप्रीमो एन चंद्रबाबू नायडू ने चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की थी, जिसमें श्रीधर रेड्डी का भी नाम शामिल था. वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (YSRCP) और टीडीपी में से कोई भी दल फिलहाल बीजेपी के नेतृत्न वाले एनडीए और विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' में से किसी का हिस्सा नहीं है. 


ये भी पढ़ें- अब कंडोम पैकेट से हो रहा है चुनाव प्रचार, खुद TDP और YSRCP ने शेयर किए वीडियो