नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने युवा चेहरे और चौथी बार विधायक बने अमित चावड़ा को पार्टी की गुजरात इकाई का अध्यक्ष बनाया है. अमित चावड़ा, भरत सिंह सोलंकी की जगह यह जिम्मेदारी संभालेंगे. आणंद जिले के अंकलाव विधानसभा क्षेत्र से विधायक चावड़ा की आज दिन में कांग्रेस अध्यक्ष से मुलाकात हुई और वह वापस गुजरात लौट गये. उन्होंने एक युवा को उस राज्य में पार्टी की अध्यक्षता करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष को धन्यवाद दिया जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का गृह राज्य है.





चावड़ा ने कहा, ‘‘पार्टी को युवाओं के साथ जोड़ने में मदद करने के लिए जो भूमिका मुझे दी गयी है, उसे मैं आगे ले जाने का प्रयास करूंगा. मैं राज्य में संगठन को मजबूत करने में मदद करने, जनता के मुद्दों को उठाकर उनका समाधान करने का प्रयास करूंगा. मैं गुजरात के लोगों के अधिकारों के लिए लड़ूंगा.’’


पार्टी महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने एक बयान में बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष ने विधायक अमित चावड़ा को गुजरात कांग्रेस प्रदेश समिति का अध्यक्ष बनाया है. कांग्रेस भले ही 2017 का गुजरात विधानसभा चुनाव हार गयी हो लेकिन उसके विधायकों की संख्या बढ़कर 77 हो गयी जो 2012 में 60 थी.


बयान में कहा गया, ‘‘जीपीसीसी अध्यक्ष का पद छोड़ने वाले भरत सिंह सोलंकी की सेवाओं और योगदान को पार्टी स्वीकार करती है.’’  सोलंकी ने हाल में राहुल से मुलाकात की थी. बाद में उन्होंने कहा था कि पार्टी उन्हें जो भी काम करने को कहेगी, वह उसे करेंगे. सोलंकी ने यह भी कहा था कि गुजरात विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार के बाद उन्होंने अपना पद छोड़ने की पेशकश की थी लेकिन पार्टी आलाकमान ने उनसे काम करते रहने को कहा था.


चावड़ा, सोलंकी के नजदीकी रिश्वतेदार हैं. उन्होंने 2012 और 2017 का चुनाव आणंद जिले के अंकलाव विधानसभा क्षेत्र से जीता. इससे पहले वह बोरसाद विधानसभा सीट से दो चुनाव जीत चुके थे.