नई दिल्ली: देश में लगातार कम होते कोरोना केस के बीच देश में धीरे धीरे अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो रही है. हांलांकि अभी भी रोजोना आने वाले नए केस की संख्या अभी भी 50 हजार के करीब है. इसके साथ ही देश में डेल्टा और डेल्टा प्लस वेरिएंट का खतरा भी बरकरार है. आज जिन प्रदेशों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो रही है उनमें दिल्ली, राजस्थान, कर्नाटक और तमिलनाडु हैं. दिल्ली में जहां आज से अनलॉक के पांचवे चरण की शुरुआत हो रही है तो वहीं राजस्थान सरकार ने कोरोना केस में कमी आने के चलते लॉकडाउन में और ढील देने का फैसला किया है.


दिल्ली में आज से अनलॉक का पांचवा चरण, क्या खुलेगा क्या नहीं?
 दिल्ली में अनलॉक 5 की गाइडलाइंस को लेकर DDMA ने औपचारिक आदेश के मुताबिक आज से दिल्ली में जिम और योगा संस्थानों को 50% क्षमता के साथ खोलने की इजाजत दी गई है. जिम और योगा संस्थानों में कोविड अपप्रोप्रियेट व्यवहार का पालन कराना संस्थान के मालिक की ज़िम्मेदारी होगी. साथ ही, मैरिज हॉल, बैंक्वेट हॉल और होटल में अधिकतम 50 लोगों के साथ शादी समारोह आयोजित करने की इजाजत दी गई है. 


कोविड अपप्रोप्रियेट व्यवहार का पालन कराना मैरिज हॉल, बैंक्वेट हॉल और होटल मालिक की ज़िम्मेदारी होगी. नियम उल्लंघन होने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी और इमारत को सील भी किया जा सकता है. हालांकि, घर और कोर्ट में अभी भी पहले की तरह ही अधिकतम 20 लोगों के साथ ही शादी समारोह आयोजित करने की इजाजत होगी. आज सुबह 5 बजे से 5 जुलाई सुबह 5 बजे तक आदेश में लिखी प्रतिबंधित एक्टिविटीज पर पाबंदी जारी रहेगी.


राजस्थान में आज से लॉककडाउन में और ढील, धार्मिक स्थलों को खोलने की मिली सशर्त अनुमति
राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में आई गिरावट को देखते हुए लॉकडाउन में और ढील देने का फैसला किया है. इसके तहत सरकारी कार्यालय अब सायं छह बजे तक खुल सकेंगे. वहीं, जिन व्यापारिक प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों को टीके की कम से एक खुराक लग चुकी है वे तीन घंटे अतिरिक्त यानी सायं सात बजे तक खुले रह सकेंगे. 


धार्मिक स्थलों को भी सशर्त खोलने और एक जुलाई से विवाह सभागार व बारात घर खोलने की अनुमति देने से शादी विवाह के कार्यक्रम भी होने लगेंगे. गृह विभाग ने त्रिस्तरीय जन-अनुशासन 3.0 दिशा निर्देश शनिवार रात जारी किए. इसके अनुसार नए दिशानिर्देश आज से लागू होंगे.


कर्नाटक आज से लॉकडाउन प्रतिबंधों में और ढील देगा
कर्नाटक में अधिक संख्या में लोगों के कोरोना से ठीक होने के बाद, राज्य सरकार ने आज से मैरिज हॉल, होटल, रिसॉर्ट और फंक्शन हॉल में विवाह समारोहों की अनुमति देकर कोविड प्रतिबंधों में और ढील दी है. इन तमाम समारोहों के लिए हालांकि मेहमानों की अधिकतम संख्या केवल 40 तय की गई है. 


सरकार ने यह भी कहा कि विवाह का आयोजन करने वालों को संबंधित स्थानीय अधिकारियों से पूर्व अनुमति लेनी होगी. संबंधित अधिकारी प्रति विवाह समारोह में नाम से 40 पास जारी करेगा. पास वाले लोगों को केवल विवाह समारोह में शामिल होने की अनुमति होगी और पास हस्तांतरणीय नहीं होंगे.


तमिलनाडु में लॉकडाउन में दी गई ढील, आज से खुलेंगे प्रार्थना स्थल
तमिलनाडु सरकार ने लॉकडाउन के प्रतिबंधों में और ढील देने का निर्णय शुक्रवार को लिया जो आज से प्रभावी होंगे. पाबंदियों में ढील के तहत चार जिलों में प्रार्थना स्थलों को दोबारा खोलने की अनुमति दी गई है और 23 अन्य जिलों में सार्वजनिक परिवहन बहाल कर दिया गया है. 27 जिलों में जिम, योग केंद्र, संग्रहालय और संरक्षित स्मारकों को सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है. 


योग केंद्र 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जा सकते हैं. कोयंबटूर और तंजौर समेत 11 अन्य जिलों में उपरोक्त प्रतिष्ठानों को खोलने की अनुमति नहीं है. इसके अलावा राज्य भर में लोग सुबह पांच बजे से सुबह नौ बजे तक समुद्र तट पर जा सकते हैं.


यह भी पढ़ें....


जम्मू एयफोर्स स्टेशन ब्लास्ट: एक धमाके से छत को पहुंचा नुकसान, दूसरे ने जमीन में किए गड्ढे